Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हनुमानगढ़ में इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कृषि महाविद्यालय - कुलपति - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 8 June 2021

हनुमानगढ़ में इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कृषि महाविद्यालय - कुलपति

 हनुमानगढ़ में इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा राजकीय कृषि महाविद्यालय - कुलपति 


स्वामी केश्वानंद कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरपी सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेेंस कर दी जानकारी 
पहले साल में 60 विद्यार्थियों को मिलेगा एडमिश्न, अगस्त लास्ट तक प्रवेश प्रक्रिया होगी पूरी 

हनुमानगढ़,। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की ओर से वर्ष 2021-22 बजट घोषणा के तहत हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि महाविद्यालय की घोषणा के बाद स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, बीकानेर का संगठन कृषि महाविद्यालय हनुमानगढ़ में इसी सत्र से शुरू होने जा रहा है। प्रथम वर्ष में कुल 60 विद्यार्थियों का एडमिशन किया जाएगा। महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया को अगस्त लास्ट तक पूरा कर लिया जाएगा। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह ने मंगलवार को टाउन में फतेहगढ़ मोड़ पर स्थित कृषि अनुसंधान उप केन्द्र पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी। 
                    मीडिया से बातचीत में कुलपति श्री आरपी सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से कोरोना गाइड लाइन में छूट मिलने तथा शिक्षा संबंधी निर्देश जारी होने के बाद कॉलेज संचालन की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। इससे पहले कक्षा-कक्ष, लैब, स्टॉफ की नियुक्ति आदि व्यवस्था पूर्ण करने करने में विश्वविद्यालय प्रशासन लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि पहले सत्र में साठ सीटें स्वीकृत की गई हैं। जेट के जरिए इन सभी सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। हनुमानगढ़ में राजकीय कृषि कॉलेज के संचालन को लेकर पहले वर्ष में छह सौ लाख यानी छह करोड़ खर्च किए जाएंगे। 
                   श्री सिंह ने बताया कि कॉलेज में नियमित शैक्षणिक गतिविधियां संचालित करने के लिए कुल तीस शैक्षणिक व अशैक्षणिक पद स्वीकृत किए गए हैं। नवीन पदों की स्वीकृति जारी कर दी गई है। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के अंतर्गत हनुमानगढ़ में राजकीय कृषि कॉलेज का संचालन किया जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा पूर्ण होते ही कॉलेज में सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा। श्रीगंगानगर में जब कॉलेज खोला था तो पहले साल सबसे पहले वहां सीटें भरी गई थी। उम्मीद है उसी तरह हनुमानगढ़ में भी सीटें भरी जाएगी। कृषि संकाय के प्रति यहां के विद्यार्थियों का रूझान काफी है।  गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से वर्ष 2021-22 बजट घोषणा के तहत हनुमानगढ़ में राजकीय कृषि कॉलेज का संचालन टाउन में कृषि अनुसंधान केन्द्र के पास होना है। इसके तहत भवन आदि मौजूद है।
                  स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति श्री आरपी सिंह ने मंगलवार को हनुमानगढ़ में प्रस्तावित कृषि कॉलेज स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। गौरतलब है कि कृषि कॉलेज संचालन को लेकर कृषि विभाग के पास चार सौ बीघा भूमि एक जगह पर विभागीय प्रयोगशाला टाउन के पास मौजूद है। जिसमें से 120 बीघा भूमि की आवश्यकता कृषि महाविद्यालय के लिए होगी। वहीं जब तक कृषि महाविद्यालय की नई बिल्डिंग नहीं बन जाती तब तक इसका संचालन एटीसी केन्द्र में किया जाएगा। 
                 निरीक्षण के बाद प्रोफेसर सिंह ने कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारियों और कृषि वैज्ञानिकों की बैठक ली। इस मौके पर विश्वविद्यालय के निदेशक अनुसंधान डॉ प्रकाश सिंह शेखावत, अधिष्ठाता एवं संकाय अध्यक्ष श्री आईपीसी सिंह, क्षेत्रीय निदेशक अनुसंधान श्री आरपीएस चौहान, कृषि अनुसंधान उप केन्द्र हनुमानगढ़ के प्रभारी अधिकारी और नए खुल रहे कृषि कॉलेज के डीन श्री हनुमानराम, कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दानाराम गोदारा, कृषि विभाग के सेवानिवृति उपनिदेशक श्री जयनारायण बेनीवाल, कृषि वैज्ञानिक डॉ विजय प्रकाश आर्य इत्यादि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे