Advertisement

Advertisement

संयुक्त कार्रवाई कर जिले को किया जाए बालश्रम मुक्त- श्री अशोक असीजा

 संयुक्त कार्रवाई कर जिले को किया जाए बालश्रम मुक्त- श्री अशोक असीजा



बाल श्रम टास्क फोर्स की बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री अशोक असीजा ने दिए निर्देश


हनुमानगढ, । बाल श्रम टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक असीजा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिले में बाल श्रम के रोकथाम को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक असीजा ने कहा कि जिले में जहां बालश्रम नियोजित पाया जाता है तो बच्चो को बालश्रम से मुक्त कराएं। साथ ही संबंधित नियोजनकर्ता से समझाइश कर बालश्रम का उपयोग ना करने के लिए पाबंद करंे। अगर फिर भी नियोजकर्ता नहीं मानता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
बैठक बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री जितेेन्द्र गोयल ने बताया कि बाल श्रम में काफी बच्चे भिक्षावृति में लगे हुए है। जो कि मुख्य बाजार, बस स्टैड, रेल्वे स्टेशन आदि जगहों पर काम करते है। श्री जितेेन्द्र गोयल ने कहा कि ऐसे बच्चो से भिक्षावृति का कार्य छुडवाना होगा। हम सब मिलकर बालश्रम में नियोजित बच्चों को शिक्षा से जुडवा सकते है। उन्होने कहा कि हमारे संयुक्त पर्यास से पूरा जिला जल्द ही बालश्रम मुक्त हो सकता है। जिला परिषद सीईओ डॉ. अवि गर्ग ने पुलिस को बालश्रम के मामले में तुंरत कार्यवाही करने की आवश्यकता को जरूरी बताया। उन्होने कहा कि बालश्रम हमारे समाज के लिए बहुत बड़ा अभिशाप है। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जस्साराम बोस ने कहा कि पुलिस ऐसे मामलों में त्वरित होकर कार्य कर रही हैं। आगे भी कम्युनिकेशन गैप दूर कर इस कार्य में ओर गति लाई जाएगी। बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी श्री अमरचंद लहरी ने बताया कि इस वर्ष अब तक कुल 6 प्रकरणों में केस दर्ज किए गए है। उन्होने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को बालश्रम के खिलाफ समाज में जागरूकता बढाने की सलाह दी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने प्रत्येक ब्लॉक में पुलिस, श्रम विभाग और बाल कल्याण समिति संयुक्त रूप से जाकर बालश्रम को लेकर नियमित चौकिंग करें और बालश्रम पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक असीजा के अलावा जिला परिषद सीईओ डॉ. अवि गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जस्साराम बोस, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता श्री सुभाष बंसल, श्रम कल्याण अधिकारी श्री अमरचंद लहरी, महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी,   श्रम सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गोयल, सदस्य श्री प्रेम चंद शर्मा,श्री गुरप्रित सिंह आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement