Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2021 में मिड सीजन एडवर्सिटी के हुए सर्वेक्षण को लेकर बैठक

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2021 में मिड सीजन एडवर्सिटी के हुए सर्वेक्षण को लेकर बैठक


संयुक्त सर्वें की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जायेः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2021 केे प्रावधान 21.4 के अनुसार अधिसूचित फसल की मध्यावस्था में प्रतिकूल मौसमी स्थितियां यथा सूखा व दीर्घकालिक शुष्क अवधि आदि के कारण अधिसूचित ईकाई में फसल की संम्भावित उपज 50 प्रतिशत से कम होने के कारण बीमित कृषकों को क्षतिपूर्ति का 25 प्रतिशत तत्कालिक भुगतान बीमा कम्पनी (एसबीआईजनरल ईश्ंयोरेंस कम्पनी लि0) द्वारा किया जाना है, इस हेतु बुधवार को जिला क्लक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक का आयोजन क्लेक्टेªट सभागार कक्ष में किया गया। जिला कलक्टर ने कहा कि संयुक्त सर्वें में जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है, उसे जयपुर प्रेषित की जाये, जिसे नियमानुसार किसानों को फसलों के बीमा का लाभ मिल सके।
कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री जी.आर. मटोरिया ने बताया कि जिले में मुग व ग्वार की फसल में संयुक्त सर्वे के दौरान अनुपातित उपज 50 प्रतिशत से कम आंकलित की गई। उन्होने बताया कि मूुग फसल के 350 पटवार मण्डलों व ग्वार में 345 पटवार मण्डलों की अनुपातित उपज 50 प्रतिशत से कम आंकलित की गई है, जिसकी रिपोर्ट राज्य सरकार की भेजी जा रही है।
बैठक में नाबार्ड के जिला प्रबन्धक श्री चन्द्रेश शर्मा, एलडीएम श्री सतीश जैन, उधान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति अग्रवाल, सहायक निदेशक सांख्यिकी श्री गिर्राज मीणा सहित सहकारी बैंक, बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधियों सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement