Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India रीट परीक्षा को देखते हुए 25, 26 और 27 सितंबर को अति आवश्यक होने पर ही करें यात्रा’’ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 15 September 2021

रीट परीक्षा को देखते हुए 25, 26 और 27 सितंबर को अति आवश्यक होने पर ही करें यात्रा’’

 जिले में रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिला कलक्टर ने ली बैठक


‘‘रीट परीक्षा को देखते हुए 25, 26 और 27 सितंबर को अति आवश्यक होने पर ही करें यात्रा’’

हनुमानगढ़,। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के तत्वाधान में 26 सिंतबर को आयोजित होने वाली रीट- 2021 परीक्षा के जिले में सफल आयोजन को लेकर बुधवार को जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई इस बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय से परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर दिशा निर्देश दिए।
                               जिला कलक्टर ने कहा कि रीट परीक्षा को लेकर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए ताकि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। रेलवे और परिवहन विभाग की गाडि़यों की समय सारणी का भी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से प्रचारित किया जाए ताकि परीक्षा देने आ रहे परीक्षार्थियों को असुविधा ना हो। परीक्षा केन्द्र पर महिला पुलिस कर्मी, पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इत्यादि में से किसी एक महिला को लगाया जाएगा।
                             बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने बताया कि जिले में जिन परीक्षा केन्द्रों पर करीब 200 स्टूडेंट्स हैं वहां 2 पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी।  करीब 6 सेंटर ऐसे हैं जहां करीब 500 स्टूडेंट्स होंगे, वहां उसी अनुपात में अधिक कार्मिक लगाए जाएंगे। जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने बताया कि परीक्षा ऑबजर्वर और केन्द्र अधीक्षक अपने फोन का ब्लू टूथ ऑन रखेंगे ताकि परीक्षा केन्द्रों के आसपास चल रहे ब्राडबैंड का पता लगाकर उन्हें लॉक किया जा सके।    
                            जिले में रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रतिनिधि के रूप में आए बीकानेर की श्री डूंगर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विजय कुमार ऐरी ने बताया कि चार परीक्षा केन्द्रों पर एक फ्लाइंग टीम लगाई जाएगी। प्राइवेट स्कूल और कॉलेज के सेंटर्स पर 50 प्रतिशत से अधिक स्टॉफ सरकारी लगाया जाएगा ।बैठक में डीटीओ श्री जगदीश अमरावत ने कहा कि बसों की पर्याप्त व्यवस्था जिले में है। साथ ही कहा कि जिले में रीट परीक्षा के दिन और उससे एक दिन पहले व बाद में लोग अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। इसको लेकर अगर एडवाइजरी जारी की जाए तो लोगों को कम परेशानी होगी।
                           बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन, हनुमानगढ़ में रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से लगाए गए प्रतिनिधि श्री डूंगर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विजय कुमार ऐरी, एडीएम श्री रामरतन सौंकरिया, एडीएम नोहर श्री भागीरथ सांख, डीटीओ श्री जगदीश अमरावत, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, सीडीईओ श्री वीरेन्द्र सिंह, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर गोदारा, एडीईओ माध्यमिक श्री रणवीर शर्मा, एनएमपीजी कॉलेज से डॉ विनोद कुमार जांगिड़, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री प्रवेश कुमार सोलंकी, सीडीपीओ रावतसर श्रीमती रेणु चौधरी, सीडीपीओ हनुमानगढ़ श्रीमती सुनीता शर्मा, डीओआईटी से डॉ केन्द्र प्रताप समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
                        गौरतलब है कि रीट परीक्षा के अंतर्गत हनुमानगढ़ जिले में बनाए गए 102 परीक्षा केन्द्रों पर दो पारियों में करीब 29 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा के सफल संचालन को लेकर जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में संचालन समिति का गठन किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल को इस समिति का सचिव बनाया गया है। एडीएम को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। समिति में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रतिनिधि के रूप में श्री डूंगर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ विजय कुमार ऐरी और सह प्रतिनिधि डॉ विनोद कुमार जांगिड़ शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे