Advertisement

Advertisement

गांवों में खेल मैदानों की उपलब्धता, पीटीआई, भामाशाह इत्यादि चिन्हित करने के भी दिए निर्देश

 राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के सफल आयोजन को लेकर जिला कलक्टर ने ली बैठक

गांवों में खेल मैदानों की उपलब्धता, पीटीआई, भामाशाह इत्यादि चिन्हित करने के भी दिए निर्देश



हनुमानगढ़। मुख्यमंत्री की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा संख्या 62 की अनुपालन में राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन को लेकर जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर और जिला स्तरीय आयोजन को लेकर जिला कलक्टर ने जिले के सभी एसडीएम और विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किए।
                              जिला कलक्टर ने राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन को लेकर सभी एसडीएम को ब्लॉक स्तर पर बैठक करने, गांवों में खेल मैदानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने,मैदान नहीं होने की स्थिति में मनरेगा से उसे तैयार करने, पीटीआई, भामाशाहों का चयन, ब्लॉक वाइज ड्यूटी लगाने, विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सहयोग लेने इत्यादि को लेकर दिशा निर्देशित किया। साथ ही जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम स्तरीय आयोजन के दौरान अगर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सभी खेलों के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो तो संबंधित ग्राम पंचायत के राजस्व गांव का चयन किया जा सकता है। लेकिन सभी प्रतियोगिता उसी राजस्व गांव में ही या संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही आयोजित की जाएं।
                             इससे पहले जिला खेल अधिकारी श्री सीताराम प्रजापत ने बताया कि राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के दौरान चार खेलों कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल (बालक वर्ग) , टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो (बालिका वर्ग) का आयोजन संभवत नवंबर माह में ग्राम पंचायत, ब्लॉक और फिर जिला स्तरीय पर किया जाना है। ग्राम पंचायत स्तर पर 2 दिन, ब्लॉक स्तर पर 4 दिन, जिला स्तर पर 2 दिन और राज्य स्तर पर 4 दिन इन खेलों का आयोजन होना है। तारीखों की अभी घोषणा नहीं हुई है।
                             जिला खेल अधिकारी ने बताया कि इस आयोजन को लेकर सफल बनाने के लिए जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया जाना है। जिला स्तरीय समिति में जिला कलक्टर या उनका प्रतिनिधि संयोजक, के अलावा सीईओ  जिला परिषद, खेल अधिकारी, डीईओ, खेल संघों के प्रतिनिधि और शारीरिक या अल्पकालीन प्रशिक्षकों को सदस्य बनाया गया है। ब्लॉक स्तरीय समिति में संबंधित एसडीएम संयोजक, प्रधान, बीडीओ, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, खेल अधिकारी के प्रतिनिधि को सदस्य और ग्राम स्तरीय समिति में संबंधित सरपंच संयोजक, राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य, ग्राम सचिव, पटवारी, शारीरिक शिक्षक को सदस्य बनाया गया है। इन समितियों को  खिलाडि़यों का रजिस्ट्रेशन, मॉनिटरिंग, प्रमाण पत्र तैयार करना इत्यादि कार्य दिया गया है। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि ग्राम, ब्लॉक व जिला स्तरीय आयोजन को लेकर बजट का प्रावधान भी किया गया है।
                           बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा एडिशनल एसपी श्री राजेन्द्र मीणा, हनुमानगढ़ एसडीएम डॉ अवि गर्ग, नोहर एसडीएम सुश्री श्वेता कोचर, पीलीबंगा एसडीएम सुश्री प्रियंका तिलानिया, रावतसर एसडीएम श्रीमती शिवा चौधरी, भादरा एसडीएम श्रीमती शंकुतला चौधरी, संगरिया एसडीएम श्री रमेश देव, टिब्बी एसडीएम श्री मांगीलाल,सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, सीडीईओ श्री वीरेन्द्र कुमार, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर गोदारा,जिला खेल अधिकारी श्री सीताराम, वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान,हॉकी संघ से श्री मलकीत सिंह मान,कबड्डी संघ से श्री हरजीत सिंह, खो-खो संघ से श्री रामप्रताप गोदारा, टेनिस बॉल क्रिकेट संघ से श्री श्याम पांडे, शूटिंगबॉल संघ से श्री सुरेन्द्र, सीनियर पीटीआई श्री राकेश कुमार, राजीव गांधी स्टेडियम से श्री ओम सेन समेत अन्य उपस्थित थे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement