Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड टीकाकरण में हनुमानगढ़ जिला दूसरे स्थान पर रू डॉ. नवनीत शर्मा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 10 September 2021

कोविड टीकाकरण में हनुमानगढ़ जिला दूसरे स्थान पर रू डॉ. नवनीत शर्मा

 कोविड टीकाकरण में हनुमानगढ़ जिला दूसरे स्थान पर रू डॉ. नवनीत शर्मा


10 लाख 96 हजार लोगों ने लगवाई प्रथम डोज, 3 लाख 60 हजार ने द्वितीय डोज

हनुमानगढ़, कोरोना महामारी का दंश झेलने के बाद जिले के नागरिक अब कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जागरूक होने लगे हैं। भ्रम, भांतियों को पीछे छोड़ अब टीका लगवाने को महत्व दिया जाने लगा है। यही कारण है कि कोविड टीकाकरण में हनुमानगढ़ जिला अब दूसरे स्थान पर आ गया है। सीकर में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है, वह पहले स्थान पर है।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से शुरु हुए कोविड टीकाकरण में जिले के नागरिक बढ़-चढ़कर टीकाकरण करवा रहे हैं। स्थिति यह है कि कोविड वैक्सीन आते ही एक-दो दिन में समाप्त हो रही है। इनमें भी वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं का क्रेज सबसे अधिक है। 18 से अधिक आयु वर्ग के वैक्सीनेशन श्ुारु होने के बाद जिले में वैक्सीन एक ही दिन में खत्म हो रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन में हनुमानगढ़ जिला राज्य में दूसरे नम्बर पर है। यहां पर अब तक 10,96,354 नागरिकों को कोविड की प्रथम डोज लग चुकी है, वहीं 3,60,502 नागरिकों ने दूसरी डोज लगवा ली है। जिले में 18 से अधिक आयु के 13 लाख 34 हजार लोगों को टीकाकृत किया जाना है, जिसमें अब तक 81 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रथम डोज एवं 26 प्रतिशत से अधिक लोगों का द्वितीय डोज का वैक्सीनेशन हो चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य में केवल सीकर ही सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है। सीकर कोविड टीकाकरण में प्रथम स्थान पर है। इसी तरह, झुंझनूं तीसरे नम्बर पर, झालावाड़ चौथे एवं अजमेर पांचवें नम्बर पर है। सबसे कम टीकाकरण में जालौर और भरतपुर जिला शामिल हैं।
डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि हमारा प्रयास है कि कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले हनुमानगढ़ जिले के समस्त नागरिक का टीकाकरण हो जाए। इसमें जिला प्रशासन सहित अन्य सभी विभागों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। समस्त विभागों के कार्मिक टीकाकरण शुरु वाले दि सुबह से लेकर शाम तक वैक्सीनेशन स्थल पर व्यवस्थाएं सम्भालते हैं। उन्होंने कहा कि हम बहुत जल्द पाचवें स्थान से दूसरे स्थान पर आए हैं। जिले के नागरिकों के सहयोग से हम इससे भी बेहतर कार्य करेंगे।

चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची
यूएनडीपी के प्रोजेक्ट ऑफिसर योगेश शर्मा ने गुरुवार एवं शुक्रवार को जिले के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में जाकर कोविड-19 वैक्सीनेशन की व्यवस्थाएं देखी एवं चिकित्सा कर्मियों के कार्यों की हौसला अफजाई की। उनके साथ हनुमानगढ़ बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा भी थी। उन्होंने गुरुवार को जंक्शन स्थित दुर्गा मंदिर में जाकर कोविड वैक्सीनेशन की जांच की। वे वहां चिकित्सा कर्मियों से मिले और वैक्सीनेशन कार्य की जांच की। उन्होंने सॉफ्टवेयर के जरिए आज की प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने वहां उपस्थित नागरिकों को वैक्सीनेशन भ्रांतियों को दूर कर अपने परिचितों को भी वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया। आज शुक्रवार को पीएचसी जण्डावाली में वैक्सीनेशन चौक किया और वहां वहां उपस्थित मेडिकल ऑफिसर को वैक्सीनेशन में बेहतर व्यवस्थाओं की हौसला अफजाई की।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे