Advertisement

Advertisement

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पनुरीक्षण कार्यक्रम

 फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पनुरीक्षण कार्यक्रम


आयोग द्वारा निर्धारित कलैण्डर के अनुरूप हो कार्य: जिला निर्वाचन अधिाकारी
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता एक जनवरी 2022 के सन्दर्भ में विधानसभा निवार्चन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पनुरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व निरन्तर अधतन की प्रक्रिया के अन्तर्गत निर्धारित कलैण्डर के अनुसार कार्य सम्पादित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलक्ट्रेट में विभिन्न राजनैतिक दलों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन एक नवम्बर 2021 को किया जाएगा। दावे एवं आपत्तिया एक नवम्बर से 30 नवम्बर 2021 तक प्रस्तुत की जा सकेगी। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार दो दिवसीय शनिवार व रविवार को विशेष अभियान रहेगा। 20 दिस्म्बर 2021 को दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण की अन्तिम तिथि होगी। नव मतदाता, विशेष योग्यजन मतदाताओं के शत प्रतिशत पंजीकरण हेतु विधानसभा स्तर पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विधालयों में 7 नवम्बर, 14 नवम्बर व 21 नवम्बर को कलस्टर कैम्प आयोजित किए जाएंगे। मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा।
मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अपने बीएलए नियुक्त करे। बीएलए द्वारा बीएलओ से समन्वय स्थापित कर मतदाता आवेदनों का निस्तारण, सुव्यवस्थीकरण व विशेष योग्यजनों का मतदाता सूची में पंजीकरण में सहयोग करेंगे। मतदान केन्द्र पर 1475 से अधिक मतदाता होने पर दूसरा मतदान केन्द्र बनाया जाएगा। जिन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या 200 एवे 100 से कम है उन्हे निकटतम मतदान केन्द्र पर स्थानान्तरित किया जाएगा। मतदाताओं की सहायता के लिए जिले में 1950 टोल फ्री नम्बर संचालित है। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पनुरीक्षण कार्यक्रम
बैठक में कार्यालय अधीक्षक श्री जगदीश कामरा, आईएनसी से श्री भीमराज डाबी, सीपीआईएम से श्री विजय रेवाड़, सीपीएम से श्री इन्द्रजीत बिशनोई, बीएसपी से श्री लूणाराम सहित अन्य राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement