Advertisement

Advertisement

कार्यक्रम कायाकल्प के मापदण्डों के अनुरूप हो कार्य

 कार्यक्रम कायाकल्प के मापदण्डों के अनुरूप हो कार्य

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तंत्रा को मजबूत करने एवं उसमें सुधार करने के लिये चलाये जा रहे कायाकल्प कार्यक्रम के अनुरूप कार्यों को पूरा किया जाये, जिससे चिकित्सीय संस्थाओं की रैकिंग में सुधार होगा।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में कायाकल्प कार्यक्रम एवं एनक्यूएएस की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा चिकित्सीय संस्थाओं में सुधार के लिये कुछ पेरामीटर निर्धारित किये है, उन्हीं पेरामीटर के अनुरूप संस्थाओं में कार्य करने से व्यवस्थाओं में सुधार होगा तथा चिकित्सीय संस्थान की रैकिंग भी अच्छी होगी।
बैठक में जानकारी दी गई कि कायाकल्प में इंटरनल अससमेंट दो बार किया जाता है तथा तीसरा अससमेंट अन्य संस्था से करवाया जाता है, जिसमें सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली संस्था का चयन कर उसे पुरस्कृत किया जाता है। पीएचसी 12 जीबी में 73.61, रामसिंहपुर ने 75.56 प्रतिशत, सीएचसी चुनावढ़ ने 74.14 प्रतिशत, पीएचसी हिन्दुमलकोट ने 81.11 प्रतिशत और पीएचसी 11पी ने 88.06 प्रतिशत, पीएचसी खारिया ने 90.28 प्रतिशत की रैकिंग रही है। यूपीएचसी अर्बन नम्बर 4 व 5 ने 93.75, यूपीएचसी पुरानी आबादी ने 92.92 की उपलब्धि रही।
इसी प्रकार नेशनल क्वालिटी असोरेंस स्टैंडर्ड स्कीम के तहत श्रीगंगानगर में सीएचसी अनूपगढ़ ने सेल्फ अससमेंट में 84.50 प्रतिशत, पीएचसी घमूड़वाली ने 85.87, पीएचसी पतरोड़ा ने 93.17 सेल्फ अससमेंट में तथा डीक्यूएयू के असस्मेंट में 66.26 प्रतिशत, पीएचसी गंगूवाला ने 72.09 सेल्फ अससमेंट में तथा डीक्यूएयू असस्मेंट में 63.70 प्रतिशत प्राप्त किये है।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गिरधारी लाल, आरसीएचओ डॉ. एच.एस.बराड़, डॉ. मुकेश मेहता, डॉ. अनामिका, डॉ. देवेन्द्र ग्रोवर सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement