Advertisement

Advertisement

ऋण स्वीकृत करने वाले बैंक को सूचना देने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 नियत

 ऋण स्वीकृत करने वाले बैंक को सूचना देने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 नियत

किसान गांव में लगने वाले शिविर में पोलिसी प्राप्त करें
श्रीगंगानगर,। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी 2021-22 में बोई जाने वाली फसलों का बीमा 29 दिसम्बर 2021 तक करवाए तथा खरीफ 2021 की पोलिसी प्रशासन गांव के संग अभियान में प्राप्त करें।
कृषि आयुक्त जयपुर डॉ. ओम प्रकाश के द्वारा भिजवाये गए दिशा निर्देशों के अनुसार जिला श्रीगंगानगर में सिंचाई एवं पेयजल की उपलब्धता राबी, व्यास तथा सतलज नदियों से प्राप्त जल से अन्तर्राज्जीय समझौते के तहत होती है। इस वर्ष रबी 2021-22 में पानी के विवेकपूर्ण उपयोग की आवश्यकता है तथा कृषकों के द्वारा कम पानी में पक कर तैयार होने वाली फसलों की बुवाई बाबत् कृषि विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है तथा जिलें के कृषकों द्वारा सरसों, जौ व चना की फसलें ज्यादा क्षेत्रा में बुवाई की सम्भावना है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2021-22 के लिए जारी की गई अधिसूचना दिनांक 17.06.2021 के बिन्दु संख्या 13 (4)के अनुसार ऋणी कृषकों द्वारा बीमित फसलों के क्षेत्रा के परिवर्तन की सूचना किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण स्वीकृत करने वाले बैंक को सूचना देने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 नियत है। ऐसी स्थिति में सभी ऋणी कृषकों व सम्बन्धी बैंकर्स से अनुरोध है कि वे कृषकों के द्वारा बैंक से जिस फसल के लिए ऋण लिया है उससे अलग फसल बोने पर लिखित सूचना सम्बन्धित बैंक में आवश्यक रूप से देवे ताकि वास्तव में बोई गई फसल के क्लेम मिलने में कोई परेशानी नही हो क्योंकि बीमित फसल और वास्तव में बोई गई फसल में अंतर होने पर बीमा क्लेम नही मिल पायेगा।
खरीफ 2021 में बीमित कृषकों की पोलिसियों का वितरण प्रशासन गांव के संग अभियान में मौके पर ही किया जा रहा है, सभी ऋणी कृषकों से निवेदन है कि वे अपनी बीमा पोलिसी प्रशासन गांव के संग अभियान अथवा बीमा प्रतिनिधि या कृषि पर्यवेक्षक से सम्पर्क कर प्राप्त कर लेवें यदि किसी बीमा पोलिसी में किसी प्रकार का कोई अंतर है या बीमा पोलिसी बैंक द्वारा जारी नही की गई है तो खरीफ 2021 के लिए बीमा सम्बन्धी पोर्टल 9 अक्टूबर तक पुनः खोला गया है जिसमें सम्बन्धित बैंक से सम्पर्क कर संशोधन अथवा नई पोलिसी जारी करवायी जायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement