Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रशासन गांवों के संग अभियान अनेकों ग्रामीणों को मिला शिविरों का लाभ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 5 October 2021

प्रशासन गांवों के संग अभियान अनेकों ग्रामीणों को मिला शिविरों का लाभ

 प्रशासन गांवों के संग अभियान

अनेकों ग्रामीणों को मिला शिविरों का लाभ
श्रीगंगानगर, । राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रशसन गांवों के संग अभियान के दौरान जिले में 2 व 4 अक्टूबर को विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में अनेकानेक ग्रामीणों को मौके पर ही लाभान्वित किया गया, उनकी समस्याओं का समाधान किया गया।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि आयोजित शिविरों में राजस्व अभिलेख में 24 प्रकरणों में शुद्धिकरण, सहमति के आधार पर 7 खाता विभाजन, 9 किसानों को गैरखातेदारी से खातेदारी, 124 नागरिकों को जाति, मूलनिवास व हैसियत प्रमाण पत्र जारी किये गये। पैतृक कृषि भूमि के लम्बित वाद में सात प्रकरणों का निपटारा कर 43 किसानों को लाभान्वित किया गया।
महात्मा गांधी नरेगा में 27 जोब कार्ड, 473 का सत्यापन किया गया तथा 331 का नरेगा साॅफ्टवेयर हेतु मोबाईल नम्बर अपडेट किया गया। 45 श्रमिकों का डाटा अपडेट किया गया। जिओ टैग में प्रारम्भिक 80 कार्य के दौरान 65 कार्य पूर्ण जिनकी जिओ टैगिंग की गई। शिविरों में प्रधानमंत्री आवास योजना में 6 को द्वितीय किश्त तथा 6 को आवास की तृतीय किश्त तथा निरीक्षण लेवल सात की बकाया 6 की जिओ टैगिंग की गई। शिविरों में 205 मृदा नमूनों का संग्रहण तथा 175 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये गये। फव्वारा सिंचाई के लिये 11 आॅनलाईन आवेदन जिनमें 2 की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई। ड्रिप सिंचाई संयत्र के लिये आॅनलाईन 2 आवेदन तथा पौध संरक्षण उपकरण के लिये 4 तथा कृषि यंत्र के लिये 2 आवेदन प्राप्त हुए।
विधुत विभाग द्वारा दो प्रकरण, त्राुटि मीटर में 29, दो स्थानों पर ढ़ीले तार, चार लोड संबंधी समस्याओं, 10 व्यक्तियों को विधुत कनेक्शन तथा अन्य तीन समस्याओं का निदान किया गया। शिविरों में वृद्धावस्था पेंशन 2, राष्ट्रीय विधवा पेंशन 1, मुख्यमंत्राी वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना में 38, एकल नारी सम्मान योजना में 13 महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किये गये। शिविरों में 189 श्रमिकों को हिताधिकारी के रूप में पंजीयन की जानकारी, 183 को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 3000 रूपये प्रतिमाह प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की जानकारी दी गई। 239 को ई-श्रम पोर्टल की जानकारी दी गई।
शिविरों में तीन नई सड़क के प्रस्ताव आये, जिनमें एक का निस्तारण किया गया। शिविरों में राजस्थान पथ परिवहन निगम द्वारा 20 पास जारी किये गये। शिविरों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2020-21 के लाभार्थियों में से 225 का सत्यापन किया गया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में वर्ष 2021-22 में 288 लाभार्थियों का सत्यापन किया गया। शिविर में पीएम किसान निधि योजना के 273 लाभार्थियों की सूची चस्पा की गई। नई ग्राम सेवा सहकारी समिति के लिये 12 सदस्य बनाये गये। शिविर में 4 डिफाल्टर को ऋण दिया गया।
उन्होंने बताया कि शिविरों में चिकित्सा विभाग द्वारा 256 महिला व 419 पुरूषों को उपचारित किया गया। शिविर में 46 महिला व 119 पुरूषों में ब्लड शुगर की जांच, 5 महिला 7 पुरूषों में मधुमेह, 91 महिला 143 पुरूषों में ब्लड प्रेशर की जांच की गई तथा 45 नागरिकों को कोविड-19 की द्वितीय डोज का टीकाकरण किया गया। शिविर में 139 सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों का सत्यापन किया गया। शिविर में सिंचाई बारी के तीन, मोघा दुरस्तीकरण का एक आवेदन प्राप्त हुआ।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे