Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी को खेत से बुलाकर शिविर में दिलवाया पालनहार योजना का लाभ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 8 October 2021

विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी को खेत से बुलाकर शिविर में दिलवाया पालनहार योजना का लाभ

 विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी को खेत से बुलाकर शिविर में दिलवाया पालनहार योजना का लाभ


हनुमानगढ़, । प्रशासन गांवों के संग अभियान जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। शुक्रवार को टिब्बी तहसील की ग्राम पंचायत 4 केएसपी में लगे शिविर में जब खेत में नरमा चुग रही विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी को शिविर में बुलाकर उसके बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिलाया तो उसके आंसू छलक पड़े। अब उसके दोनों बच्चों गुरबख्श और गुरदयाल को पालनहार योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 1-1 हजार रूपए मिलेंगे। 

शिविर प्रभारी टिब्बी एसडीएम श्री मांगीलाल ने बताया कि ग्राम 4 केएसपी की विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी राज्य सरकार की पालनहार योजना से वंचित थी। उनके निर्देश पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कर्मियों ने विकास अधिकारी टिब्बी से विधवा पेंशन धारकों की सूची प्राप्त कर ऐसे पेंशनधारियों को चिन्हित किया जो सरकार की पालनहार योजना से वंचित थे। वंचितों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा शिविर में बुलाया गया तथा पात्रता की जांच की गयी। 

ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सरोज खेत में दिहाड़ी पर नरमा चुग रही विधवा महिला श्रीमती मलकितो देवी को खेत से शिविर में बुलाकर लाई और पालनहार योजना की पात्र होने पर मौके पर ही आवेदन व अन्य आवश्यक दस्तावेज पूर्ण कराकर आवेदन ऑनलाइन व अप्रूव करवाकर स्वीकृति जारी की गई। श्रीमती मलकितो देवी ने शिविर के सभी कार्मिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह अब अपने बच्चों को अच्छे से पढ़ा सकेगी। बच्चों की पढ़ाई को लेकर उसे किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे