Advertisement

Advertisement

अल्पसंख्यक छात्रवृति को लेकर बैठक पात्र शत प्रतिशत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का लाभ मिलेः जिला कलक्टर

 अल्पसंख्यक छात्रावृति को लेकर बैठक


पात्र शत प्रतिशत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का लाभ मिलेः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि सरकार द्वारा दी जाने वाली अल्पसंख्यक छात्रवृति 2021-22 का लाभ देने के लिये पात्र विधार्थियों का एनएसपी पोर्टल पर विधालयों, शिक्षण संस्थाओं के केवाईसी अपडेशन एवं आधार ओथेंटिफिकेशन का कार्य 100 प्रतिशत पूर्ण किया जाये।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में अल्पसंख्यक विभाग द्वारा स्कॉलरशिप को लेकर आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कॉलरशिप में अभी 50 प्रतिशत ही कार्य हुआ है, जो संतोषजनक नहीं है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। इसलिये केवाईसी आधार का अपडेशन समय रहते बहुत जरूरी है। पात्रा विधार्थियों को स्कॉलरशिप देने के लिये आगामी माह में पुनः समीक्षा की जायेगी तथा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी इस कार्य को 100 प्रतिशत पूर्ण करवायेंगे।
बैठक में जानकारी दी गई कि प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर है। इस स्कॉलरशिप के लिये समय सीमा का ध्यान रखते हुए इस कार्य को पूरा किया जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि शिक्षण संस्था के प्रधानों को इस कार्य के लिये पाबंद किया जाये। जिले में संचालित मदरसों को भी नियमानुसार मिड-डे-मिल का लाभ मिलना चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाया जा रह है। शिक्षा विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी शिविरों में आवश्यक रूप से भाग ले तथा योजनाओं इत्यादि की जानकारी दे एवं विभाग से संबंधित लम्बित कार्यों को पूरा करवाये। उन्होंने कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल में भी पंजीयन की संख्या बढ़ानी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो लक्ष्य दिया गया है उसी के अनुरूप खिलाड़ियों का पंजीयन हो, जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। बैठक में अल्पसंख्यक छात्रवृति 2021-22 के आवेदन, 6 से 14 वर्ष के अल्पसंख्यक विधार्थियों के नामांकन पर चर्चा हुई।
बैठक में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री अजय कुमार भार्गव, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज यादव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री गिरजेश कांत शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती ज्योत्सना, सीबीओ सादुलशहर रामानुज प्रसाद, सीबीओ गंगानगर राजेन्द्र प्रसाद, चौधरी बल्लूराम गोदारा कॉलेज के सहआचार्य सहित शिक्षा विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व शिक्षण संस्थाओं के प्रभारियों ने भाग लिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement