Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सांसद श्री निहाल चन्द के प्रयासों से प्रदेश समेत श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में उपलब्ध होगी डीएपी खाद - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 3 November 2021

सांसद श्री निहाल चन्द के प्रयासों से प्रदेश समेत श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में उपलब्ध होगी डीएपी खाद

 सांसद श्री निहाल चन्द के प्रयासों से प्रदेश समेत श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में उपलब्ध होगी डीएपी खाद

श्रीगंगानगर, । राजस्थान प्रदेश समेत श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के किसानों को इस समय डीएपी खाद की कमी से जूझना पड़ रहा है, साथ ही रबी बुआई की शुरुआत होने वाली है, ऐसे में क्षेत्रा और प्रदेश के किसानों को डीएपी खाद की सबसे ज्यादा आवश्यकता है। डीएपी खाद की उपलब्धता के विषय में श्रीगंगानगर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद श्री निहाल चन्द के प्रयासों से राजस्थान प्रदेश समेत श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ दोनों ही जिलों के किसानों को अब राहत प्रदान होने वाली है।
प्रदेश में डीएपी खाद की किल्लत के मद्देनजर सांसद श्री निहाल चन्द ने केन्द्रीय रसायन एंव उर्वरक मंत्राी श्री मनसुख मांडविया को पत्रा लिखकर इस विषय में चिंता व्यक्त की थी और जल्द से जल्द प्रदेश में डीएपी खाद उपलब्ध करवाने के लिए अनुरोध किया था। केंद्र सरकार ने सांसद व प्रदेश की मांग और किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राजस्थान प्रदेश को जल्द ही मांग अनुसार डीएपी खाद उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी कर दिए है।
डीएपी खाद विदेश से आयात की जाती है और कांडला पोर्ट से रेल मार्ग द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में भेजी जाती है। श्रीगंगानगर जिले में अभी 3 रैक डीएपी खाद की आवश्यकता है, जिसमें से एक रैक डीएपी खाद और एक रैक एनपीके सूरतगढ़ पहुँच चुका है और एक रैक आगामी कुछ दिनों में सूरतगढ़ पहुँचने की संभावना है, साथ ही हनुमानगढ़ जिले में भी लगभग 3 ही रैक डीएपी खाद की आवश्यकता है, जिसमें से एक रैक 04 नवम्बर 2021 तक हनुमानगढ़ जंक्शन पहुंचेगा। रेलगाड़ी के एक रैक से लगभग 2.5 हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद की आपूर्ति की जाती है। अब जल्द ही क्षेत्रा व प्रदेश के किसानों को डीएपी खाद, एनपीके और यूरिया की निर्बाध की आपूर्ति हो सकेगी, जिससे आगामी रबी की फसलों की बुआई में किसानों को मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे