Advertisement

Advertisement

पशु आहार में खनिज मिश्रण का महत्व: डॉ0 राजकुमार बेरवाल

 पशु आहार में खनिज मिश्रण का महत्व: डॉ0 राजकुमार बेरवाल

श्रीगंगानगर,। राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के अंतर्गत कार्यरत पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ के द्वारा पशु आहार में खनिज मिश्रण का महत्व विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन शुक्रवार को किया गया।
 केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ0 राजकुमार बेरवाल ने बताया कि पशुओं में खनिज लवण क्यों आवश्यक है तथा पशुओं में मुख्यता कौन-कौन से खनिज लवण की आवश्यकता होती है, खनिज लवण की कमी से पशु शरीर में अनेक रोग हो जाते हैं। उन्होने बताया कि खनिज लवण देकर हम पशुओं के विभिन्न प्रजनन संबंधी समस्याएं और मेटाबोलिक बीमारियां से बचा सकते हैं और खनिज लवण किस प्रकार पशुओं को देना चाहिए एवं उसके क्या-क्या फायदे हैं, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।
 प्रशिक्षण शिविर में केन्द्रीय पशु प्रजनन फार्म सूरतगढ के निदेशक डॉ0 वी.के. पाटिल ने पशुओं में खनिज लवण की कमी से होने वाले विभिन्न रोग जैसे दूधियां बुखार, पाइका, ओस्टियोपोरोसिस आदि रोगों के बारे में विस्तार से बताया ओर बताया कि खनिज मिश्रण सभी पशुओं के लिए जरूरी है। छोटे बच्चों में अच्छी ग्रोथ के लिए कैल्शियम फास्फोरस अत्यधिक आवश्यक तत्व है बड़े पशुओं में खनिज लवण उत्पादन वह प्रजनन क्षमता के लिए बहुत जरूरी है। प्रशिक्षण शिविर मे केंद्र के डॉ0 अनिल घोड़ेला तथा डॉ0 मनीष कुमार सेन ने पशुओं को संतुलित आहार, खनिज लवण और सर्दियों में पशुओं के रख रखाव के बारे में विस्तार से बताया और केंद्र की प्रयोगशाला में विभिन्न प्रकार जांचे जैसे की गोबर, मूत्रा, खून, ब्यूसेलोसिस आदि सुविधाओ के बारे में बताया  प्रशिक्षण शिविर में कुल 24 पशुपालकों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement