Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बज्जू उपखण्ड मुख्यालय सभी सुविधाओं का बनेगा केन्द्र - ऊर्जा मंत्री भंवर सिह भाटी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 16 December 2021

बज्जू उपखण्ड मुख्यालय सभी सुविधाओं का बनेगा केन्द्र - ऊर्जा मंत्री भंवर सिह भाटी


 प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में एक ही दिन में 1594 आवासीय पट्टे हुए जारी

बज्जू में आयोजित शिविर में ऊर्जा मंत्री ने लाभार्थियों को दिए पट्टे

बज्जू उपखण्ड मुख्यालय सभी सुविधाओं का बनेगा केन्द्र - ऊर्जा मंत्री भंवर सिह भाटी

बीकानेर। पंचायत समिति बज्जू मुख्यालय पर प्रशासन गांवों के संग अभियान का अंतिम शिविर गुरूवार को आयोजित हुआ। शिविर में ऊर्जा मंत्री भंवर सिह भाटी, जिला कलक्टर नमित मेहता ने शिरकत की। आज के शिविर में रिकॉर्ड 1594 आवासीय पट्टे बनाकर ग्राम पंचायत बज्जू ने संभाग में पहला व  राज्य में तीसरा स्थान बनाया है। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इसके लिए ग्राम पंचायत की और बज्जू प्रशासन की टीम को बधाई दी।      

ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि ग्राम पचायत बज्जू ने आवासीय एवं व्यवासायिक पट्टे बनाकर अपनी कार्यक्षमता का परिचय दिया है। आज जिन लोगों के पट्टे नहीं बने है,उनकी जांच कर, आगामी दिनों में पट्टे बनाए। यह क्रम चलता रहे। आज हम राज्य में तीसरे नम्बर पर है, टीम पंचायत समिति और उपखण्ड प्रशासन और अधिक मेहनत करे तो हम पट्टे बनाने में पहला स्थान प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि यह सब आपकी सकारात्मक सोच से संभव हुआ और इन पट्टांे से ग्राम पंचायत बज्जू को एक करोड़ रूपये राजस्व प्राप्त हुआ है। यह राशि ग्राम पंचायत बज्जू के विकास पर खर्च की जायेगी ।

भाटी ने कहा कि आज से तीन साल पहले श्री अशोक गहलोत ने अक्टूबर 2018 में बज्जू की जनसभा में यहां की समस्याओं के समाधान की घोषणा की थी। मुख्य मंत्री ने बज्जू में सरकारी कॉलेज खोला, इसे पंचायत समित बनाई और उप खण्ड का कार्यालय बनाया। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि सभी सुविधाओं का केन्द्र बज्जू बने। इसके लिए निरन्तर प्रयास जारी रहेगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस शिविर में अगर कोई काम होने से रह गया है तो वे काम फोलो अप शिविर में हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस शिविर में एक ही दिन में 1594 पट्ट्टे जारी करने का ऐतिहासिक कार्य हुआ है। यह तभी संभव हुआ है जब ग्राम पंचायत टीम व अधिकारियों ने कड़ी मेहनत की। उन्होंने कहा कि बहुत सी पंचायतों में एक भी पट्टा नहीं बनता, इसके पीछे यह सोच रहती है कि कहीं एक भी पट्टा गलत न बन जाए। उन्होंने कहा कि कप्तान मोहन लाल गोदारा की कार्यकुशलता की वजह से एक साथ 1594 पट्टे बनाकर एक रिकॉर्ड बना है। यह राजस्थान में एक बहुत बड़ा रिकार्ड है। इसके लिए पूरी ग्राम टीम बधाई की पात्र है।

*विधानसभा क्षेत्र कोलायत में विद्युत सुधार की दिशा में होगा प्रयास*- ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विद्युत तंत्र में सुधार होगा। उपभोक्ताओं को गुणवतापूर्ण बिजली मिले इसके लिए विभिन्न श्रेणी के जीएसएस स्थापित किए जायेगे। उन्होंने बताया कि गौडू व बीठनोक में  33 केवी जीएस एस शीघ्र ही शुरू हो जाएगा।  बीठनोक का जी एस एस जनवरी 22 के प्रथम सप्ताह में चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने बज्जू कस्बे से बिजली लाइन को सिफ्ट करने की मांग पर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे कर प्रस्ताव भिजवाए, इसे जनहित  में सिफ्ट करवाने की स्वीकृति दिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन ढ़ाणियों को विद्युतीकृत करने का डिमान्ड नोटिस जारी हो चुके है, उन्हें विद्युतीकृत कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ढाणी को विद्युतीकृत किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि ग्रामीणों की खातेदारी की समस्या का समाधान करवाया जायेगा। साथ ही मार्केट में पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए डीएमएफटी में प्रस्ताव लेकर, समस्या का समाधान करवाएंगे।

*उप निवेशन व राजस्व विभाग खातेदारी अधिकार देगा*-भाटी ने कहा कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में आवंटन समिति गठित की जायेगी। यह समिति आवंटन प्रक्रिया व 15 एएए की खातेदारी संबंधित कार्यवाही करेंगी। उन्होंने बताया कि बज्जू सीएचसी को आदर्श सीएचसी बनाने का प्रयास रहेगा। इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। शीघ्र ही यह आदर्श सीएचसी बन जायेगी।

*बज्जू में स्टेडियम बनेगा*- ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बज्जू मुख्यायल पर खेल स्टेडियम बनाने के लिए 25 बीघा भूमि का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। प्रस्ताव की मंजूरी मिलने पर स्डेडियम का निर्माण शुरू होगा।

*आंगनबाड़ी कार्यकताओं की स्टॉल की सराहना की*- ऊर्जा मंत्री ने शिविर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए विभिन्न व्यंजनों की सराहना की। उन्होंने स्वयं व्यंजनों को चखा और उसे बहुत ही पोष्ठिक बताया। आंगनबाडी कार्यकताओं द्वारा चूरमा, तिल के लड्डे, मठड़ी, गाजरपाक, कलाकंद, मिल्क कैक, पेठे, अंकुरित मंूग मोठ, बेसन की चक्की व सूखी सब्जी आदि को शिविर मे प्रदर्शित किया था। उन्होंने बताया कि इन उत्पादो को वे स्वयं बनाती है और इसका विक्रय करती है। गर्भवती महिलाओं को पोषण संबंधित जानकारी देती है और उनकी मांग के अनुसार उन्हें व्यंजन उचित दाम पर उपलब्ध कराती है।

*कल्ले खां खातेदारी पाकर झुम उठा*- ऊर्जा मंत्री भाटी ने 13 साल से खातेदारी प्राप्त करने के लिए भटक रहे कल्ले खां खातेदारी अधिकार के कागजात सौपे तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वह इस खुशी में शिविर में डॉंस करने लगा और मंत्री व प्रशासन के जयकारे लगाए। ढ़ाणी 35 आरडी निवासी कल्ले खां ने बताया कि इस खातेदारी के लिए वह गत 13 साल से सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहा था। उसने बताया कि उसने तो इसकी आस ही छोड़ दी थी। लेकिन भला हो सरकार का कि उसने ये शिविर आयोजित किए। आज इसी खातेदारी के लिए उसने कोई प्रयास नहीं किए थे। पहले से प्रस्तुत फाइल पर ही मुझे प्रशासन ने 186 बीघा भूमि की खातेदारी सौपी है।

शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी हरि सिंह शेखावत ने बताया कि उपनिवेशन विभाग की ओर से 17 खातेदारी अधिकार दिए। नामान्तरकरण के 38, खाताविभाजन के 03, शुद्धिकरण के 16, सीमाज्ञान के 07, सार्वजनिक परिसंपतियों के लिए 32 बीघा भूमि का आवंटन, 138 बीघा भूमि आबादी के लिए आवंटन किया गया। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग ने 03 खाता विभाजन, 07 नाम शुद्धिकरण, 100 नामान्तकरण, 10 रास्ता दुरस्तीकरण,02 सीमाज्ञान के, 125 खातेदारी अधिकार दिए। इसी प्रकार से सार्वजनिक प्रयोजनार्थ 16 संस्थाओं को भूमि का आवंटन किया। पंचायत राज विभाग ने 384 नए जॉब कार्ड बनाए। विभिन्न प्रकार की 53 पेंशन स्वीकृत, पीएमएवाई के तहत 76 आवास आवंटित किए गए। उन्होंने बताया कि 1594 आवासीय पट्टे जारी किए। 53 शौचालय स्वीकृत कर, 50 लोगांे को भुगतान किया गया। आबादी विस्तार के 2,शमशान व क्रबिस्तान के 03 प्रस्ताव, उपखण्ड कार्यालय, उपकोष कार्यालय, पुलिस थाना, पोस्ट ऑफिस, उरमूल सीमान्त समिति व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय,हड्डी रोड़ा को भूमि आवंटन का एक-एक प्रस्ताव उपनिवेशन विभाग ने लिया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से दो ट्राईसाइकिल व दो व्हील चैयर दिव्यांगजनों को प्रदान की गई।

*शिविर में इनकी रही उपस्थिति*- मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाश, उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत, उपायुक्त उपनिवेशन के. एल. सोनगरा, विकास अधिकारी बज्जू दिनेशसिंह भाटी, अतिरिक्त विकास अधिकारी अमरसिंह बीका,सरपंच मोहनलाल गोदारा, प्रधान पप्पूदेवी तेतरवाल ,गणपतराम खीचड़, राजाराम भादू, उपनिवेशन तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार, अधीक्षण अभियन्ता लाभसिंह मान, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता नफीस खान सहित 22 विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे