Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नगर विकास न्यास ट्रस्ट की बैठक आयोजित, विभिन्न प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 16 December 2021

नगर विकास न्यास ट्रस्ट की बैठक आयोजित, विभिन्न प्रस्तावों का हुआ अनुमोदन


बीकानेर,। नगर विकास न्यास ट्रस्ट की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर एवं ट्रस्ट अध्यक्ष नमित मेहता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

इस दौरान मुरलीधर व्यास नगर में पुलिस चौकी के लिए डिसपेंसरी के पास 500 वर्गमीटर भूमि आवंटन नीति 2015 के अनुसार आवंटित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। वहीं जोड़बीड़ योजना में नीलामी के लिए प्रारम्भिक दरें 15 प्रतिशत कम करने का निर्णय लिया गया। बजट घोषणा की अनुपालना में चक 496 आरडी (एल) में 57.01 बीघा भूमि मिनी फूड पार्क के लिए, न्यास की शौकत उस्मानी नगर योजना में 22 हजार 500 वर्ग फुट भूमि आयुर्वेद विभाग को चिकित्सालय एवं कार्यालय के लिए तथा नालबड़ी में बटालियन कमांडेंट बोर्डर होमगार्ड्स के लिए 4 हैक्टर भूमि आवंटन नीति 2015 के अनुसार निःशुल्क आवंटित करने के प्रस्ताव ट्रस्ट स्तर पर अनुमोदन के पश्चात् राज्य सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया।

इसी प्रकार जोन बी एवं जोन वाई में परिचालन के माध्यम से अनुमोदित जोनल प्लान को न्यास की बैठक में अनुमोदित किया गया। वहीं करमीसर के खसरा नंबर 218 नोखा रोड में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 4 हजार वर्गमीटर भूमि निःशुल्क आवंटित करने के निर्णय का अनुमोदन किया गया। वहीं जिला कलक्टर एवं न्यास अध्यक्ष ने पुरानी जेल की भूमि के ऑक्सन के लिए गठित कमेटी द्वारा इस दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार न्यास अध्यक्ष द्वारा स्वीकृत 42 निर्माण कार्यों संबंधी लगभग 38 करोड़ रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियों का अनुमोदन किया गया।

*सरस पार्लर और हैण्डलूम उत्पादों का विक्रय केन्द्र होगा स्थापित*

न्यास ट्रस्ट की बैठक के दौरान जूनागढ़ के सामने स्थित मसाला चौक में सरस पार्लर तथा उरमूल सेतू के हैण्डलूम उत्पादों के विक्रय केन्द्र के लिए दुकानें किराए पर देने का निर्णय लिया गया। वहीं सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर, बैनर और हॉर्डिंग लगाने वालों के खिलाफ सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। इसी प्रकार शहर के प्रमुख स्थानों पर नगर निगम और न्यास द्वारा लगाए जाने वाले हॉर्डिंग्स की साइट्स का पुनचिन्हीकरण होगा। इसके साथ ही नगर निगम, नगर विकास न्यास एवं पीडब्ल्यूडी की ओर से संयुक्त अभियान चलाते हुए प्रमुख मार्गों पर अवैध तरीके से लगाए गए साइनेज बोर्ड, बैनर आदि हटाने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित ने न्यास द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं नवीन योजनाओं की जानकारी दी।

बैठक में नगर निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना, न्यास के सहायक सचिव अशोक अग्रवाल, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी भैंरूरतन किराडू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे