Advertisement

Advertisement

राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोले जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल

 गत तीन वर्षों में जिले में हुए ऐतिहासिक कार्य- श्री गोविंद राम मेघवाल


- राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोले जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल 
- जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों ने जिला दर्शन पुस्तिका का किया विमोचन  
-10 विभागों के कुल 4448.4 लाख रुपए के 30 कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण
-मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ का खूब लाड रखा, जो सोचा, वे सभी कार्य हुए- चौ. विनोद कुमार
-माननीय मुख्यमंत्री ने नोहर और पूरे जिले का मान सम्मान रखते हुए अनेक सौगात दी- श्री अमित चाचाण
 -मेरे इलाके का ऐसा कोई मुद्दा नहीं बचा जो मुख्यमंत्री के सामने रखा हो और उन्होने मंजूर नहीं किया हो- श्री बलवान पूनियां


हनुमानगढ़,। राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर जिला मुख्यालय पर सर्किट हाउस में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जिले की तीन वर्षीय उपलब्धि को लेकर तैयार की गई जिला दर्शन पुस्तिका हनुमानगढ़ का जिला प्रभारी मंत्री जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल, हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार, नोहर विधायक श्री अमित चाचाण, भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां, जिला प्रमुख श्रीमती कविता मेघवाल, जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल, एसपी श्रीमती प्रीति जैन, नगर परिषद चेयरमैन श्री गणेश राज बंसल विमोचन किया गया। साथ ही जिला स्तरीय कार्यक्रम में 10 विभागों के कुल 4448.4 लाख रुपए के 30 कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। 

कार्यक्रम में  मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत एक-एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता के स्वीकृति पत्र दो विधवा महिलाओं और एक अनाथ बालक को दिए गए। साथ ही पालनहार योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के स्वीकृति आदेश दिए गए। दिव्यांगजनों को दो व्हीलचेयर, दो ट्राई साइकिल और दो श्रवण यंत्र का वितरण कर लाभान्वित किया गया। 

समारोह को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि गत तीन वर्षों में जिले में मेडिकल कॉलेज, जिला मुख्यालय पर कन्या कॉलेज, नोहर में कन्या कॉलेज, भादरा में राजकीय विद्यालय का निर्माण, कृषि महाविद्यालय, इंदिरा गांधी बनने के 60 साल बाद पंजाब में पहली बार रिलाइनिंग का कार्य, जिले में 15 साल बाद फिर से धान की समर्थन मूल्य पर खरीद, जिले में 24 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने,  07 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना समेत अनेक कार्य हुए। 

उन्होने कहा कि प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान में पट्टा वितरण, खाता विभाजन समेत अटके हुए कार्यों को कर लोगों को राहत प्रदान की गई। आने वाले दो सालों में भी जिले की मांगों को पूरा किया जाएगा। चाहे स्पिनिंग मिल का मामला हो या नोहर-भादरा के बारानी गांवों का मामला, सभी को राज्य स्तर पर उठाकर उनका हल निकालेंगे। श्री मेघवाल ने कहा कि राज्य में भी कोरोना को लेकर बेहतरीन प्रबंधन किया गया। ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं होने दी गई। जिला प्रभारी मंत्री ने जिले को 335 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने वाले ढाबां के अमेरिका निवासी डॉ प्रीत पाल सिंह सिद्धू को मंच से धन्यवाद देते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की।  

''मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ का खूब लाड रखा, जो सोचा, वे सभी कार्य हुए''
कार्यक्रम को संबोेधित करते हुए हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में हनुमानगढ़ में हमने जो सोचा, वे सभी कार्य हुए। चाहे कृषि कॉलेज हो, कन्या कॉलेज या अन्य कार्य सभी को माननीय मुख्यमंत्री जी ने मंजूरी दी। अब 400 केवी ग्रिड की मंजूरी कैंचियां में दी गई है। कोरोना काल में ऑक्सीजन का बेहतरीन प्रबंधन किया गया। चावल की समर्थन मूल्य पर खरीद, इंदिरा गांधी की पंजाब और राजस्थान में रिलाइनिंग, गौ शालाओं का अनुदान बढ़ाया अभी दो साल बाकी है उनमें अधूरे कार्य पूरा करेंगे। साढ़े छह करोड की लागत से भगत सिंह चौक से सतीपुरा तक सड़क का कार्य शुरू हो चुका है। उन्होने कहा कि स्पिनिंग मिल जिले की शान है और यहां का धागा एशिया का सबसे अच्छा धागा था। हनुमानगढ़ की शान स्पिनिंग मिल को फिर से शुरू करवाया जाएगा। उन्होने जिला मुख्यालय के कायाकल्प को लेकर जानकारी देते हुए नगर परिषद चेयरमैन की प्रशंसा की। 

नोहर विधायक श्री अमित चाचाण ने कहा कि कोरोना में बेहतरीन प्रबंधन किया गया। कोई भूखा ना सोए के संकल्प को भामाशाह के जरिए साकार किया गया। राजस्थान का ऐसा पहला थाना नोहर में स्थापित किया गया जो केवल नहरी पानी चोरी रोकने का कार्य करेगा। ताकि टेल के लोगों को उनके हक का पूरा पानी मिल सके। नोहर में कन्या महाविद्यालय, 62 करोड़ की लागत से नोहर से सरदारशहर रोड़, 10 करोड़ की लागत से नोहर से साहवा, फेफाना को उप तहसील, नोहर का चिकित्सालय 50 बैड से 100 बैड क्रमोन्नत, ट्रोमा सेंटर के लिए 2 करोड़ का बजट मंजूर, विधायक कोष से ऑक्सीजन प्लांट समेत सैंकड़ों विकास का कार्य किए गए। माननीय मुख्यमंत्री ने नोहर और पूरे जिले का मान सम्मान रखते हुए अनेक सौगात दी। हनुमानगढ़ जिला अगले दो वर्षों में विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। 

भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने चुनी हुई सरकारों को बचाने का कार्य इत्तेफाक है कि मेरे इलाके की कोई ऐसा मुद्दा नहीं बचा जो मुख्यमंत्री के सामने रखा हो और उन्होने मंजूर नहीं किया हो। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत क्रॉप कटिंग का कार्य समय पर होने के कारण हजारों करोड़ रूपए भादरा विधानसभा के किसानों के खातों में आए। गांंवों से लोग शहरों में जाते थे लेकिन अंग्रेजी माध्यम स्कूल डूंगराना में खुलने से राजपुरा शहर के लोग डूंगराना में बच्चों के एडमिशन करवा रहे हैं। नरमा और गेहूं केन्द्र बंद हो गए थे। उन्हें राज्य सरकार ने वापस शुरू किया। अब 6 करोड़ की लागत से राजकीय महाविद्यालय बन रहा है। आईटीआई कॉलेज, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय,सिद्धमुख में खालों का निर्माण समेत सैंकड़ों कार्य करवाया जा रहा है। आने वाले बजट में भादरा के 14 बारानी गांवों को नहरी घोषित करवाया जाएगा। 

इससे पहले नगर परिषद सभापति श्री गणेश राज बंसल ने कहा कि हनुमानगढ नगर परिषद में हमारे लोकप्रिय विधायक चौ. विनोद कुमार के नेतृत्व में हम शहर में चहुंमुखी विकास कर रहे हैं। हमें विधायक जी का समय-समय पर मार्गदर्शन सदैव प्राप्त होता रहता है। एवं जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल भी विकास कार्यों में पूर्ण सहयोग करते हैैं। हमारे द्वारा अपने दो साल के कार्यकाल में 1 अरब से ज्यादा की नीलामी करके शहर में विकास कार्य करवाए जा रहें हैं।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित- एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, एडीश्नल एसपी श्री जस्साराम बोस, श्री भूपेन्द्र चौधरी, उप सभापति श्री अनिल खीचड़, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गोयल,पूर्व विधायक श्री सुरेश चौधरी, महात्मा गांधी दर्शन समिति के संयोजक श्री श्रवण तंवर,पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़, श्री सुरेन्द्र दादरी, संगरिया व्यापार मंडल अध्यक्ष श्री कृष्ण जैन, श्री गुरमीत चंदड़ा, एडवोकेट श्री मुश्ताक मोहम्मद जोइया, पार्षद श्री सुमित रिणवा, श्री राजेन्द्र बैद, पार्षद श्री गुरदीप चहल,श्री बदरू टाक, श्री अशोक चौधरी, श्री राजेश डोडा, पार्षद श्री मनोज सैनी, कैमिस्ट एसोसिएशन के श्री खजानचंद, समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और अन्य अतिथिगण मौजूद थे। 

10 विभागों के कुल 4448.4 लाख रुपए के 30 कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण
सर्किट हाउस में आयोजित समारोह में जिला प्रभारी मंत्री गोविन्द राम मेघवाल की ओर से 10 विभागों के कुल 4448.4 लाख रुपए के 30 कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण किया गया। इनमें पशुपालन विभाग में मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2019-20 के अंतर्गत गोलूवाला सिहागान, चाइया, कनवानी, हनुमानगढ़ टाउन व हनुमानगढ़ जंक्शन में राजकीय प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय, राजकीय पशु चिकित्सा उपकेन्द्र का लोकार्पण, राजकीय बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय, गोपालन विभाग में हनुमानगढ़ जंक्शन, बशीर, सालीवाला, नाथवाना, ललाना, हनुमानगढ़ टाउन में गोपालन कर्मचारी आवास निर्माण कार्य, गोशाला में शैड एवं गो आवास निर्माण कार्य, गोशाला में चारा भण्डार गृह निर्माण कार्य, गोशाला में चारा खेळी एवं पानी खेळी निर्माण कार्य का लोकार्पण, आयुर्वेद विभाग में प्रेमपुरा, पीरकामडिय़ा, मोहनमगरिया में राजकीय आयुर्वेद औषधालय का लोकार्पण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में मोहनमगरिया, श्यामसिंहवाला व लम्बी ढाब में उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र के 6 व भादरा विधानसभा क्षेत्र के 4 गांवों में जल जीवन मिशन योजना का शिलान्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग में हनुमानगढ़ में हनुमानगढ़-अबोहर सड़क के नवीनीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास, हनुमानगढ़ में सूरतगढ़-हनुमानगढ़ रेलवे सेक्शन पर आरयूबी निर्माण कार्य का लोकार्पण, संगरिया क्षेत्र में हनुमानगढ़-बठिण्डा व बठिण्डा-सूरतगढ़ रेलवे लाइन पर आरयूबी निर्माण कार्य का लोकार्पण, जल संसाधन विभाग में नोहर-पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र में इंदिरा गांधी नहरी तंत्र की रावतसर माइनर, रावतसर सब माइनर, सरदारपुरा माइनर, पोहड़का माइनर, आनन्दगढ़ सब माइनर एवं प्रेमपुरा माइनर का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण के कार्य का लोकार्पण, शिक्षा विभाग में रावतसर में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रावतसर में 2 स्मार्ट क्लासरूम का लोकार्पण, केन्द्रीय सहकारी बैंक विभाग में टिब्बी व नोहर में गोदाम का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement