Advertisement

Advertisement

लाभार्थियों को प्रतिदिन 4 घंटे की इन्टर्नशिप करवानी होगी

 मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2021

लाभार्थियों को प्रतिदिन 4 घंटे की इन्टर्नशिप करवानी होगी
श्रीगंगानगर,। राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 में पूर्व में संचालित मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2019 को ओर बेहतर बनाते हुए मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2021 प्रारम्भ की गई है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी नवीन दिशा निर्देशों की पालना में राज्य सरकार के संबंधित विभिन्न विभाग, उपक्रमों में युवाओं को प्रतिदिन 4 घंटे इन्टर्नशिप करवाई जाये व मासिक इन्टर्नशिप उपस्थिति प्रमाण पत्र देंगें, जिसके आधार पर ही भत्ते की राशि देय होगी। इससे न केवल युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग हो सकेगा, अपितु उन्हें कार्यानुभव भी प्राप्त हो सकेगा, जो कि निश्चित रूप से उनकी रोजगार पूरक क्षमता को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा।
उन्होंने बताया कि योजना के सुचारू संचालन के लिये जिले में मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना की मॉनिटरिंग एवं विभागों में इन्टर्नशिप के लिये 8 दिसम्बर2021 को एक कमेटी का गठन किया जा चुका है। जिला रोजगार अधिकारी कमेटी के सदस्य सचिव है। योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर पर गठित कमेटी एवं रोजगार विभाग द्वारा योजना के लाभार्थियों को इन्टर्न करवाने के लिये संबंधित विभाग द्वारा सूची भिजवाने पर, लाभार्थियों को प्रतिदिन 4 घंटे की इन्टर्नशिप करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि नवीन योजनांतर्गत बेरोजगारी भत्ते के रूप में वितरण की जाने वाली राशि में 1000 रूपये को वृद्धि करते हुए अब पात्रा पुरूष आशार्थियों को राशि 4000 रूपये प्रतिमाह तथा महिला, विशेष योग्यजन एवं ट्रांसजेन्डर को राशि 4500 रूपये प्रतिमाह भत्ता दिया जायेगा। आवेदकों को न्यूनतम 3 माह (90 दिवस) का कौशल प्रशिक्षण करना अनिवार्य होगा। कौशल प्रशिक्षण राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के माध्यम से एवं उसके द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों का मान्य होगा। पूर्व से ही प्रोफेशनल कोर्स प्राप्त आवेदकों को 3 माह के कोर्स की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक को किसी भी राजकीय विभाग, राजकीय उपक्रम  में 4 घंटे प्रतिदिन इंटर्न करना आवश्यक होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement