Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभाग भर के सभी सरकारी कार्यालयों में लगाई जाएगी संविधान की प्रस्तावना - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 31 January 2022

संभाग भर के सभी सरकारी कार्यालयों में लगाई जाएगी संविधान की प्रस्तावना

 संभाग भर के सभी सरकारी कार्यालयों में लगाई जाएगी संविधान की प्रस्तावना


संभागीय आयुुक्त की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

बीकानेर, । संभाग के सभी सरकारी कार्यालयों में संविधान की प्रस्तावना लगाई जाएगी। स्कूलों और कॉलेजों में इससे संबंधित प्रतियोगिताएं होंगी।

संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने सोमवार को आयोजित बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन में संविधान के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से संविधान दिवस (26 नवंबर) तक संभाग के सभी जिलों में यह प्रतियोगिताएं होंगी। संभागीय आयुक्त और कलक्ट्रेट सहित प्रमुख कार्यालयों में प्रस्तावना के संबंधित शिलालेख तैयार किए जाएंगे। स्कूलों में हिंदी और अंग्रेजी में सुलेख सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास के मद्देनजर स्कूलों में शतरंज प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इस उद्देश्य से प्रत्येक स्कूल में चेस बोर्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। यह कार्यवाही जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से की जाएगी। 

संभागीय आयुक्त ने राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी की मासिक पत्रिका ‘जागती जोत’ भी सभी स्कूलों में भिजवाने संबंधी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीकानेर में वर्ष के 52 सप्ताह तक राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके कलैण्डर का निर्धारण शीघ्र ही किया जाएगा। उन्होंने रायसर के धोरों में पर्यटन विकास की संभावनाओं, जोड़बीड़ में बर्ड वाचिंग गतिविधियां तथा जिले में स्टार गेजिंग प्रारम्भ करने पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि बीकानेर में इन सभी गतिविधियों की अपार संभावनाएं हैं।

संभागी आयुक्त ने कहा कि शहर के सभी सर्किल्स का सौंदर्यकरण किया जाए। इन्हें विभिन्न संस्थाओं को रखरखाव की दृष्टि से गोद देने की कार्यवाही हो। वहीं सभी फव्वारे चालू करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और नगर विकास न्यास द्वारा सड़कों के पेचवर्क का कार्य शीघ्र ही कर दिया जाए। इस दौरान उन्होंने बीएसएफ के साथ खाजूवाला में बीटिंग रीट्रीट चालू करने, यहां वार म्यूजियम बनाने सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की।

इस दौरान जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, अतिरिक्त संभागी आयुक्त एएच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस सिद्धार्थ पलनिचामी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे