Advertisement

Advertisement

शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हो सुनिश्चित : जिला कलेक्टर

 शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हो सुनिश्चित : जिला कलेक्टर


सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 7 फरवरी तथा पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से

जिला टास्क फाॅर्स की बैठक आयोजित

बीकानेर,। सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान में शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। साथ ही पल्स पोलियो अभियान में 5 वर्ष आयु तक का एक भी बच्चा 'दो बूँद जिंदगी की' से वंचित ना रहे, यह भी सुनिश्चित करें।जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान 4.0 तथा पल्स पोलियो अभियान को लेकर आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास, रसद तथा पंचायती राज विभाग की अभियान में महती भूमिका को रेखांकित कर बेहतर समन्वय के साथ आगे बढ़ने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान की प्रभावी मोनिटरिंग के लिए प्रत्येक चिन्हित घर पर दो बार अलग रंगों से मार्किंग करने व भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए। एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा ने दोनों ही अभियान के पुख्ता प्रशिक्षण व लोजिस्टिक्स उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उल्लेखनीय है कि 7 फरवरी से शुरू हो रहे सघन मिशन इन्द्रधनुष त्रैमासिक अभियान के तहत दुर्गम व कम टीकाकरण कवरेज वाले 228 स्थानों पर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जो हर माह की 7 तारीख से एक सप्ताहभर के मध्य लगाए जा रहे हैं जबकि पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से चलेगा, जिसमें बच्चों को बाईवेलेंट पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। 

बैठक में सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने आईएमआई (इन्टेंसिफाईड मिशन इन्द्रधनुष) को एक बेहतरीन अवसर बताया उन्होंने कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के दौरान टीकाकरण के स्तर को ऊपर ले आएं और बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित कर लें। आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि अभियानों के लिए वैक्सीन की आपूर्ति कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अभियान के पिछले चरणों में जो समस्याएँ रही उन्हें दूर कर गुणवत्तापूर्ण टीकाकरण सेवाएं दी जाएँगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. अनुरोध तिवारी ने पीपीटी के माध्यम से अभियान की माइक्रोप्लानिंग पर चर्चा की।  

इस अवसर पर उपनिदेशक आईसीडीएस शारदा चौधरी, डीटीओ डॉ सीएस मोदी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेन्द्र तनेजा, डॉ लोकेश गुप्ता, डॉ नवल किशोर गुप्ता, डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, डॉ गौरीशंकर जोशी सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement