Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India NFSA परिवारों के सदस्य 10 जनवरी तक जनआधार कार्ड में जुड़वाए अपना नाम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 4 January 2022

NFSA परिवारों के सदस्य 10 जनवरी तक जनआधार कार्ड में जुड़वाए अपना नाम

 NFSA परिवारों के सदस्य 10 जनवरी तक जनआधार कार्ड में जुड़वाए अपना नाम


सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ लेने के लिए जन आधार कार्ड में नाम होगा अनिवार्य


हनुमानगढ,।  मुख्यमंत्री  के बजट अभिभाषण वर्ष 2020-21 में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम के दिए जाने की घोषणा की गई थी। जिला आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक श्री विनोद गोदारा ने बताया कि अभियान को पूरा करने के लिए विभाग द्वारा अभियान के रूप में पिछले वर्ष जुलाई माह से अक्टूबर माह तक चार चरणों में जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा गारंटी एक्ट (NFSA) राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों की जन आधार से मैपिंग की गई। अभियान में 81059 लक्षित परिवारों की जन आधार से मैपिंग हो गई है।

श्री गोदारा ने बताया कि वर्तमान में जिले में कुल 247656 NFSA लाभान्वित परिवार एवं 1002996 सदस्य हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली व अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि NFSA लाभान्वित परिवारों के समस्त सदस्यों के जन आधार नामांकन हो। उन्होने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त सूची के अनुसार 32610 ऐसे  NFSA  परिवारों के सदस्य हैं, जिनका राशन कार्ड में तो नाम है किन्तु जन आधार नामांकन नहीं हुआ है। इनमें से 6465 सदस्यों का जन आधार नामांकन कर मैपिंग कर दी गई है, किन्तु 26145 सदस्य अभी भी शेष हैं जिनका नामांकन नहीं हुआ है।

श्री गोदारा ने बताया कि नामांकन से वंचित रहे सदस्य अपना जन आधार नामांकन निकटतम ई-मित्र पर जाकर निशुल्क करवा सकते हैं। आने वाले समय में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त लाभ जन आधार के माध्यम से मिलेंगे तथा NFSA परिवारों के जन आधार कार्ड में सदस्य संख्या के आधार पर राशन मिलेगा। लिहाजा जिनका जन आधार कार्ड में नाम नहीं है। वे दिनांक 10 जनवरी, 2022 से पहले अपना नाम जन आधार में जुडवा लें।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे