Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नागरिक सुरक्षा कर्मियों ने विभिन्न आपदाओं के समय बचाव को लेकर कलेक्ट्रेट में दिया लाइव डेमो - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 28 February 2022

नागरिक सुरक्षा कर्मियों ने विभिन्न आपदाओं के समय बचाव को लेकर कलेक्ट्रेट में दिया लाइव डेमो


 नागरिक सुरक्षा कर्मियों ने विभिन्न आपदाओं के समय बचाव को लेकर कलेक्ट्रेट में दिया लाइव डेमो

चार दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन आयोजित किया गया लाइव डेमो

 

हनुमानगढ़, मुख्यालय पर चल रहे नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों के चार दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में एक लाइव डेमो का प्रदर्शन किया गया। जिसे जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेलएडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया समेत अन्य अधिकारियों ने देखा।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि पूरे जिले में कोई भी आपदा आती है तो नागरिक सुरक्षा से जुड़े कार्मिकों को ही कलेक्ट्रेट से रवाना किया जाता है। वे यहां मुस्तैद रहते हैं। पूरी टीम को चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रकार के प्रशिक्षण योग्यता में वृद्धि के लिए जरूरी है। भविष्य में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजित करेंगे। श्री डिडेल ने बताया कि आपदा विभाग में बजट आया है इसमें कुछ उपकरण खरीदे गए हैं। कुछ उपकरणों की निविदा स्थानीय स्तर पर नहीं होती लिहाजा राज्य स्तर से उसकी खरीद की जाएगी। इससे नागरिक सुरक्षा कर्मियों में दक्षता आएगी। इसका फायदा जिले को मिलेगा।

कलेक्ट्रेट कार्यालय अधीक्षक श्री बृजमोहन सोखल ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किए गए प्रदर्शन में नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने आग पर काबू पाने व विभिन्न प्रकार की आपदाओं के समय नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों को दिखाया गया। इसमें आग लगने पर उसे कंट्रोल करनाघायलों को सीपीआर देनाक्षतिग्रस्त इमारत या भवन से किसी जीवित व्यक्ति को चेयर नोट की सहायता से रस्सी के द्वारा घायल व्यक्ति को नीचे उतारने इत्यादि को दिखाया गया। चार दिवसीय इस प्रशिक्षण में 45 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। यह प्रशिक्षण श्रीगंगानगर से आए नागरिक सुरक्षा के अनुदेशक श्री मनोज कुमार के द्वारा संपन्न करवाया गया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे