Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अनचाहे शिशु को मारे नहीं, सुरक्षित पालना घर तक पहुंचाने में करें सहयोग - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 8 February 2022

अनचाहे शिशु को मारे नहीं, सुरक्षित पालना घर तक पहुंचाने में करें सहयोग

 अनचाहे शिशु को मारे नहीं, सुरक्षित पालना घर तक पहुंचाने में करें सहयोग

जिला कलक्टर ने किया किशोर गृह का निरीक्षण


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने मंगलवार देर शाम को कुंज विहार स्थित राजकीय संप्रेक्षण एवं किशोर गृह का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किशोर गृह की व्यवस्थाओं को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री प्रेमाराम ने बताया कि राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह पहुंचने के बाद जिला कलक्टर ने कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के लिए बनाए गए सुरक्षित स्थान, शिशु स्थानए बाल कल्याण समितिए किशोर न्याय बोर्ड और राजकीय शिशु गृह का अवलोकन किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने अवासित बच्चों से बातचीत करते हुए उनकी समस्याएं जानीं और इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। किशोर ग्रह की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने अनचाहे शिशु को सुरक्षित रखने के लिए आमजन की सहभागिता को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सबके सहयोग से ही किसी का जीवन बचाया जा सकता है।
 उन्होंने बताया कि इस संबंध में आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता है कि अनचाहे शिशु को नदी, कुएं, कचरा पात्र, कंटीली झाड़ियों, पार्क में फेंकने या नुकसान पहुंचाने की बजाए उसे सुरक्षित पालना गृह तक पहुंचाएं ताकि विभागीय नवजात को सुरक्षित रखा जा सके। पालना गृह में छोड़ने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी और उसके खिलाफ कोई पुलिस कार्रवाई नहीं होगी। देख-रेख के बाद नवजात शिशु को पूर्ण कानूनी कार्रवाई करते हुए शिक्षित, संस्कारवान और आर्थिक रूप से सुदृढ़ परिवार को दत्तक ग्रहण में दिया जावेगा।
 श्री पेमाराम ने जिला कलक्टर को अवगत करवाया कि राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह के अलावा जिला राजकीय चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगढ़ और अनूपगढ़ में भी पालना घर संचालित किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे