Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गाँव 4 एम एस आर में मंशा के तहत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 10 March 2022

गाँव 4 एम एस आर में मंशा के तहत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला

 गाँव 4 एम एस आर में मंशा के तहत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला


श्रीगंगानगर,। संभाग स्तरीय मंशा नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग व जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला अनूपगढ़ उपखंड के गांव 4एम एस आर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई।
मुख्य अतिथि एसडीएम श्रीमती प्रियंका तलानिया ने कहा कि विद्यार्थी अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें। अच्छा साहित्य पढ़े। किसी को अपना रोल मॉडल मानकर जीवन के लक्ष्य को पूरा करने में जुट जाए। नौजवान देश की ताकत  है। अब नौजवानों को तय करना है कि भारत का नागरिक होने के नाते वे अपने देश के लिए क्या कर सकते  है। शिक्षक भी नशामुक्ति की मुहिम में देश की आजादी के समय जैसा जज्बा विद्यार्थियों में जगाने का काम  करे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएसपी अनूपगढ़ जयदेव सिहाग ने कहा कि जो अवैध रूप से नशा बेचते है, उनकी सूचनाएं औषधि नियंत्राण विभाग,  पुलिस व  सी एल जी सदस्यों  के माध्यम से सांझा करे। अवैध नशा बेचने वालो के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जावेगी। बच्चे अपने घरों में जो लोग नशा करते है, उन्हे एक बार नशा नहीं करने को कहे।
 इस अवसर पर राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवम् उपचार केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि नशा छोड़ना मुश्किल है, परंतु नामुमकिन नहीं। पक्के इरादे से नशा किसी योग्य चिकित्सक की सलाह से छोड़ा जा सकता है। डॉ.गोयल ने नशे से बचने के उपाय से अवगत करवाते हुए नशा मुक्त जीवन जीने का आह्वान किया।
शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि समाजसेवी मुनीश कुमार लड्ढा ने इस अवसर पर  नशे का सेवन करने वालो से आहवान किया कि जिन हाथों में पैन, पेंसिल और किताबे होनी चाहिए,  वे  मासूम हाथ ढाबों पर लोगो के झूठे बर्तन मांजने को मजबूर ना हो। अगर घर के किसी बड़े की गलती से ऐसा होता है तो इससे बड़ा दुर्भाग्य उस बच्चे, उस परिवार का क्या हो सकता है।
आओ मिलकर संकल्प ले कि अपने परिवार की महिलाओं, बच्चांे के सम्मानपूर्ण जीवन की खातिर नशे से दूर रहेंगे ओर अगर गलती से जीवन में नशे के दल-दल में फंस चुके है तो आज ही इलाज की प्रक्रिया से जुड़े और अपने परिवार की खुशियों को लौटाए।
प्रधानाध्यापक संदीप कुमार यादव ने कहा कि मानव जीवन अनमोल है, इसे नशे के लिए गंवाना महज पागलपन है। सरपंच सुभाष सहारण  ने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति अपने साथ साथ परिवार का जीवन भी बर्बाद कर देता है। विद्यार्थी नशे व अन्य बुराइयों से दूर रहकर अपने भविष्य को उज्ज्वल कर सकते है।
प्रधानाध्यापक संदीप कुमार यादव ने विश्वास दिलाया कि वे नशामुक्ति की मुहिम में विद्यार्थियों में नया जोश जगाकर उन्हें नशामुक्ति अभियान के दूत की के रूप में तैयार करने में प्रभावी भूमिका अदा करेंगे । इस अवसर पर एक नशामुक्ति शपथ व बैनर पर सभी ने हस्ताक्षर कर नशा छोड़ने का संकल्प लिया। जिसकी शुरुआत एसडीएम प्रियंका तलानिया, डीएसपी जयदेव सिहाग, डॉ. रविकांत गोयल, समाजसेवी मुनीश कुमार लड्ढा ने हस्ताक्षर कर किया।
  कार्यक्रम के अंत में डॉ. रविकांत गोयल ने नशा छोड़ने के इच्छुक लोगों की जांच की व उन्हें उचित परामर्श दिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे