Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हनुमानगढ़ जंक्शन में बने रेलवे वाशिंग लाइन और सोलर पॉवर प्लांटः सांसद श्री निहाल चन्द - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 25 March 2022

हनुमानगढ़ जंक्शन में बने रेलवे वाशिंग लाइन और सोलर पॉवर प्लांटः सांसद श्री निहाल चन्द

 हनुमानगढ़ जंक्शन में बने रेलवे वाशिंग लाइन और सोलर पॉवर प्लांटः सांसद श्री निहाल चन्द


श्रीगंगानगर,। लोकसभा में शून्य काल की चर्चा के दौरान संसदीय क्षेत्र श्रीगंगानगर से लोकसभा सांसद श्री निहाल चन्द ने एक बार पुनः हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन का निर्माण और सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना की मांग जोरदार तरीके से उठाई।
 लोकसभा में अपनी बात रखते हुए सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि मेरे सीमावर्ती संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जिला हनुमानगढ़ के रेलवे स्टेशन पर एक वाशिंग लाइन का निर्माण और सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना किये जाने की बहुत ही आवश्यकता है, जिससे यह क्षेत्र रेलवे के हब के रूप में विकसित हो सकता है, जहाँ से वर्तमान में बहुत सी एक्सप्रेस और पैसेंजर गाड़ियों का संचालन हो रहा है। भटिंडा जंक्शन जोकि हनुमानगढ़ जंक्शन से लगभग 80 किमी. की दूरी पर स्थित है, में भी वाशिंग लाइन हेतु साध्यता नहीं है और ना ही पर्याप्त जगह उपलब्ध है, परन्तु हनुमानगढ़ में वाशिंग लाइन हेतु पर्याप्त स्थान भी उपलब्ध है और इसकी साध्यता भी है। हनुमानगढ़ में कुल 300 एकड़ जमीन मौजूद है, जोकि वाशिंग लाइन के लिए पर्याप्त है, साथ ही सोलर पैनल स्थापित करने से यहाँ सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलेगा और यह रेलवे स्टेशन एक ग्रीन रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित हो सकेगा।
 उन्होने कहा कि वर्तमान में श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन मौजूद है, लेकिन इस पर अब अत्याधिक भार होने के कारण इस क्षेत्र में नई रेल सेवाओं की शुरुआत नहीं हो पा रही है। हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन के निर्माण से श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन का भार भी कम होगा साथ ही इस क्षेत्र से नई रेल सेवाओं को भी शुरू करने में आसानी होगी। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे