Advertisement

Advertisement

बैठक में बालश्रम, बाल विवाह, बाल लैंगिक उत्पीड़न की शिकायतों पर की चर्चा

 बैठक में बालश्रम, बाल विवाह, बाल लैंगिक उत्पीड़न की शिकायतों पर की चर्चा


श्रीगंगानगर, । जिले में बालश्रम, बाल विवाह, बाल लैंगिक उत्पीड़न की शिकायतों व प्रकरणों को लेकर गुरूवार को बाल कल्याण समिति श्रीगंगानगर अध्यक्ष श्री जोगेन्द्र कौशिक एवं बाल कल्याण समिति सदस्य श्रीमती वन्दना गौड़ ने पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा से मुलाकात की।  
श्री जोगेन्द्र कौशिक ने पुलिस अधीक्षक को अवगत करवाया कि बाल कल्याण समिति के समक्ष बच्चों के विरूद्ध हो रहे अपराधों में वृद्धि देखी जा रही है एवं लगातार जिले से बाल-विवाह एवं बालश्रम बाल उत्पीड़न की शिकायतें प्राप्त हो रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा समिति अध्यक्ष को विश्वास दिलवाया कि बच्चों के विरूद्ध हो रहे अपराधों के प्रति पुलिस सचेत है एवं शिकायत मिलने पर तत्परता से कार्यवाही कर रही है। आज भी मानव तस्करी विरोधी युनिट बालश्रम/बाल भिक्षावृति के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों पर कार्यवाही हेतु भेजी गई है व निरन्तर इसे अभियान के रूप में रखा जाएगा।
उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से कार्य करवाने वाले नियोक्ताओं के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर आगामी कार्यवाही की जाएगी एवं बाल विवाह करने वालों को समझाईश के पश्चात् भी वह नहीं मानते है, तो एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। समस्त पुलिस थाना प्रभारियों को निर्देशित किया जा चुका है एवं विशेष किशोर पुलिस इकाई प्रभावी रूप से कार्य कर रही है। भविष्य में इन घटनाओं को रोकने हेतु जिलें में एक संयुक्त एक्शन प्लान बनाया जाना प्रस्तावित है, जिस पर आपसी समन्वय से संयुक्त कार्यवाही कर बच्चों को सुरक्षित किया जाएगा। बैठक में किशोर न्याय बोर्ड सदस्य विकास प्रताप सारस्वत भी मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement