Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Rajasthan : जिला जेल में मिले तीन मोबाईल सिमकार्ड सहित,कैदी के खिलाफ मामला दर्ज,महिला से जेल में मारपीट का मामला भी आया था सामने - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 9 April 2022

Rajasthan : जिला जेल में मिले तीन मोबाईल सिमकार्ड सहित,कैदी के खिलाफ मामला दर्ज,महिला से जेल में मारपीट का मामला भी आया था सामने

हनुमानगढ़। जिला जेल में तलाशी के दौरान तीन मोबाइल फ़ोन मय सिमकार्ड मिलने का मामला सामने आया है। जिला जेल के मुख्य प्रहरी ने एक कैदी के खिलाफ जंक्शन थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है। 

जंक्शन पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जिला जेल में सामान्य तौर पर सभी कैदियों के बैरक का तलाशी अभियान चलाया गया था तो कैदी सुभाष पुत्र विनोद निवासी मल्लड खेड़ा के पास से तीन मोबाइल सिम कार्ड सहित बरामद हुए। जिला जेल के मुख्य प्रहरी विकास कुमार ने मोबाइल फोन और सिमकार्ड जब्त करते हुए कैदी सुभाष के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया। फिलहाल जंक्शन पुलिस ने राजस्थान कारावास अधिनियम में मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।

अभी फिलहाल आशंका जताई जा रही है कि बंदियों के लिए यह मोबाइल और सिमकार्ड दीवार के ऊपर से फेंके गए होंगे, जिनको बाद में बैरक में रख लिया गया। पुलिस मामला दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है। गौरतलब है कि जेल की दीवार से आए दिन मोबाइल, नशीले पदार्थ और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं फेंके जाते हैं। पहले भी पुलिस ने तंबाकू उत्पाद फेंकने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया था। वहीं इससे पहले पिस्तौल भी दीवार के ऊपर से जेल में फेंका गया था।

जेल में मारपीट का मामला भी आया था सामने
----

तीन दिन पहले भी जिला जेल में महिला कैदी से मारपीट करने और उसको चिकित्सकीय सुविधा नहीं देने की बात सामने आई थी। दरअसल तीन दिन पहले जिला जेल का निरीक्षण करने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव संदीप कौर पहुंची थी। निरीक्षण के दौरान सचिव संदीप कौर ने महिला की हालात देख चिंता जाहिर की थी। इसी मामले में महिला के साथ जेल में हुई मारपीट का मामला भी सचिव संदीप कौर के निर्देश पर जंक्शन थाने में दर्ज किया गया था। वहीं घायल महिला का तुरंत उपचार करवाने के निर्देश भी सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिए थे। जिसके बाद जिला जेल एक बार फिर सुर्खियों में आ गया था।

कब सुधरेगी जेल व्यवस्था
------
जिला जेल कई बार कुछ घटनाओं की वजह से प्रदेश भर चर्चित रह चुका है। इसमे फिर चाहे मोबाइल मिलने के मामले हो,नशा बिक्री के वीडियो वायरल होने का मामला हो या पिस्तौल मिलने का मामला हो या जिला जेल से मोबाइल के जरिए नशे का सिंडिकेट चलाने का मामला हो। लगातार सामने आ रहे ऐसे मामले जिला जेल की प्रशासनिक व्यवस्थाओं पर लगातार गंभीर सवाल खड़े करता रहा है। अब इतने गम्भीर मामलों के बाद ऐसी व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा में रहने वाली जेल के प्रशासन और जेल व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन और सरकार दोनो को मिलकर सख्त रुख इख्तियार कर जेल में कैदियों की सुरक्षा और जेल में कैदी को बंदी की अनुभूति सुनिश्चित कर पाना तय करना चाहिए। ताकि जिला जेल का सुर्खियों में रहना भविष्य में बन्द हो।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे