Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Rajasthan : गर्मी तोड़ रही सारे रिकॉर्ड! गर्मी को देखते भामाशाह ने बनवाया जलघर,सड़को पर आवाजाही हुई कम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 9 April 2022

Rajasthan : गर्मी तोड़ रही सारे रिकॉर्ड! गर्मी को देखते भामाशाह ने बनवाया जलघर,सड़को पर आवाजाही हुई कम

हनुमानगढ़। जिले में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है। जिले में पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी है। जिले में गर्मी के प्रकोप से आमजन का अब घर से निकलना बंद हो गया है तो दूसरी तरफ नहरबंदी से पीने की पानी की किल्लत का भी आमजन को सामना करना पड़ रहा है। घरों में आने वाले पानी सप्लाई को भी अब बचत के तरीके से सप्लाई किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बढ़ती गर्मी की देखते हुए शहर के रमन और ऋषिक सरार्फ ने अपने पूर्वजों के याद में 5 लाख की लागत से जलघर का निर्माण करवाया गया है ताकि आमजन को भीषण गर्मी में पीने का ठंडा पानी मिल सके। 


राजस्थान के कई जिलों में लगातार गर्मी का प्रकोप जारी है। हनुमानगढ़ जिले में पारा 42 डिग्री के पार चला गया है जिसके बाद गर्मी के चलते आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि आज और कल के दिन तक प्रदेश के 22 जिलों में तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है।

मौसम विभाग ने 17 जिलों में गर्म हवाएं और 5 जिलों में तेज गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है। विभाग की तरफ से बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को लू से बचने की सलाह दी गई है। सूबे में गर्मी का आलम ऐसा है कि सड़कें दोपहर होते ही सुनसान नजर आने लग जाती हैं और लोग गर्मी से बचने के प्रयास करने में जुट जाते हैं। 

अप्रैल में मई-जून जैसी आग
-----
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आमतौर पर इस तरह की गर्मी मई और जून के महीने में देखने को मिलती है लेकिन इस बार राजस्थान अप्रैल में ही आग उगल रहा है। मौसम विभाग ने आगे भी ऐसी गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। 

हनुमानगढ़ जैसे जिलों में दिन का तापमान 44 डिग्री के पार जा रहा है। गर्मी से बचने के लिए सुबह या शाम को ही सड़कों पर चहलपहल दिखाई देती है।


मई-जून में रिकॉर्ड तोड़ देगी गर्मी!
----
मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल महीने में आम तौर पर 38 से 40 डिग्री तक तापमान रहता है लेकिन इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। माना जा रहा है कि आने वाले मई जून महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ सकती है जिससे पारा 50 के पार भी पहुंच सकता है। इन दिनों में दोपहर में लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं और सड़कों पर लोग मुंह पर कपड़ा ढके हुए नजर आते हैं। इसके साथ ही गर्मी से बचने के लिए लोग घरों में एसी, कूलर, पंखों के सहारे गर्मी से बचने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इन जिलों में है अलर्ट
-----
कई जिलों के जारी हुई चेतावनी
मौसम विभाग ने 7 से लेकर 10 अप्रैल तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर, कोटा, बूंदी, टोंक, सिरोही, अजमेर सीकर और अलवर में गर्म हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चुरू, हनुमानगढ़, नागौर, पाली और जालौर में भी गर्म हवाएं चल सकती है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झुंझुनू और पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर एवं बाड़मेर जिले में तेज गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई गई है।
इधर गर्मी से राहत दिलवाने के लिए बनवाया जलघर
----
कस्बे के टाउन धानमंडी में शनिवार को नवनिर्मित जलघर का लोकार्पण किया गया। इसका निर्माण करीब 5 लाख रुपए की लागत से रमन सराफ और रिषिक सराफ ने अपने पूर्वजों द्वारकादास सराफ व पुरुषोत्तम सराफ की याद में करवाया है। मंडी समिति के चेयरमैन अमरसिंह सियाग, वाइस चेयरमैन घनश्याम भादू, मंडी सचिव सीएल वर्मा, फ़ूडग्रेन एसो.अध्यक्ष संतलाल जिंदल और सराफ परिवार के सदस्यों ने संयुक्त रूप से पूजा-अर्चना कर जलघर का लोकार्पण किया। इस मौके पर अतिथियों ने कहा कि प्यासे को पानी पिलाने से बड़ा कोई पुनीत कार्य नहीं है। जलघर बनने से गर्मी के सीजन में मंडी में आने वाले किसानों, मजदूरों और अन्य राहगीरों को शीतल पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने इस कार्य के लिए सराफ परिवार को साधुवाद दिया। दानदाता रमन सराफ ने बताया कि उनके पिता और दादा ने सदैव समाजसेवा की राह पर अग्रसर रहने के लिए प्रेरित किया। उनकी इच्छा थी  कि धानमंडी में ऐसा कार्य करवाया जाए जिससे कि हर व्यक्ति को राहत मिले। इसी सकारात्मक सोच के साथ प्याऊ का निर्माण करवा वाटर कूलर भी जनहित में समर्पित किया है जिससे 24 घँटे ठंडा पानी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे