Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नहर बंदी के दौरान पेयजल भंडारण का विशेष बंदोबस्त - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 4 May 2022

नहर बंदी के दौरान पेयजल भंडारण का विशेष बंदोबस्त


श्रीगंगानगर,। गंगकैनाल एवं भाखड़ा में नहर बंदी के दौरान जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से पेयजल भंडारण एवं वितरण व्यवस्था के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। विभाग के अधीक्षण अभियंता पी.सी.मिढ्ढा के नेतृत्व में नहर बंदी से पूर्व विशेष कार्य योजना तैयार कर जल भंडारण की व्यवस्था की गई और नहर बंदी के बाद जैसे ही पानी पहुंचा तो बरमों से डिग्गियों में भंडारण की व्यवस्था की गई। जिले में कई जगह ऐसी ही स्थिति आई कि पहले मुख्य ब्रांच में बरमे लगाकर छोटी नहरें चलाई गई और वहां से पम्पिंग कर पानी जल योजनाओं तक पहुंचाया गया। प्रत्येक योजना पर दिनरात निरन्तर बरमे लगाकर पम्पिंग द्वारा समुचित जल भंडारण किया गया। सादुलशहर उपखण्ड के लालगढ़ जाटान क्षेत्रा में पानी की कमी होने पर विभाग की टीम ने ग्रामीण जल प्रदाय योजना कैराचक से भी पानी लाने की समुचित व्यवस्था की गयी। विभाग के प्रयासों से लालगढ़ शहरी योजना, सादुलशहर शहरी योजना के साथ-साथ 23 अन्य ग्रामीण योजनाओं पर भी पानी का पूर्ण भण्डारण किया गया। केएसडी में अभी तक पानी प्रवाहित नहीं किया गया है  परन्तु अभी तक भी वहां की पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। शहरी जल योजना सूरतगढ़ हेतु इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मुख्य शाखा में 5 ट्रैक्टर बरमे लगाकर लगातार नवनिर्मित स्टोरेज टैंक में पम्पिंग से जल भंडारण किया जा रहा है, ताकि पूर्ण बंदी के दौरान शहरी जल योजना सूरतगढ़ व इससे जुड़े ग्रामों में पेयजल समस्या से निजात पाई जा सके। इसी प्रकार शहरी जल योजना अनूपगढ़ हेतु एडी नहर पर बंधा बनाकर एमएसआर नहर में पानी पम्प करते हुए शहरी जल योजना पर सौ प्रतिशत जल भंडारण कर लिया गया। जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग से मिले दिशा निर्देशानुसार भंडारण व वितरण व्यवस्था में प्रशासन का पूर्ण सहयोग रहा। अधिशासी अभियंता अशोक जोधा, देवपाल गिरी व धर्मपाल चाहर के साथ विभाग की पूरी टीम ने समुचित पेयजल आपूर्ति के लिए जल भंडारण की व्यवस्था की।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे