Advertisement

Advertisement

भारतीय रेलवे ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, रेलमंत्री सहित सभी अधिकारी हुए शामिल



श्रीगंगानगर, । 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेते हुए भारतीय रेलवे ने मंगलवार को नई दिल्ली के करनाल सिंह स्टेडियम में योग सत्र का आयोजन किया। यह कार्यक्रम उस समय हुआ जब माननीय प्रधानमंत्री के समारोह का मैसूर, कर्नाटक से सीधा प्रसारण किया जा रहा था। रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कोणार्क, ओडिशा से इस कार्यक्रम में भाग लिया। सभी जोनल रेलवे ने भी सत्र में भाग लिया। इस वर्ष का विषय ‘‘मानवता के लिए योग’’ है।
 इस प्राचीन प्रथा से विश्व को योग में और अन्य लोगों को लाभान्वित करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा। पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 जून 2015 को दुनिया भर में मनाया गया था। व्यायाम के इस समग्र और सूक्ष्म रूप का अभ्यास कोविड महामारी को ठीक करने, निर्मित प्रतिरक्षा और भावनात्मक और मानसिक स्थिरता के लिए अधिक प्रासंगिक हो जाता है।
 नई दिल्ली के सत्र में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ श्री ने भाग लिया। वी के त्रिपाठी और रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल, रेलवे बोर्ड और एनआर के अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित योग सत्र में खिलाडिय़ों और रेल कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों ने भी उत्साह के साथ भाग लिया। एनआर के सभी पांच डिवीजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। प्रतिभागियों ने योग विशेषज्ञों की निगरानी में विभिन्न योगासन और सांस लेने के व्यायाम किए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement