Advertisement

Advertisement

बैठक में एडीएम ने दिए बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के निर्देश

 


घग्घर नदी के बहाव क्षेत्र में आने वाले अवैध बन्धों को हटाने एवं निजि बन्धों को मजबुत करने के सम्बन्ध में जिला स्तरीय बैठक का हुआ आयोजन


बैठक में एडीएम ने दिए बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के निर्देश

हनुमानगढ़, । जिला खण्ड के कार्यक्षेत्र में आने वाली घग्घर नदी के बहाव क्षेत्र में आने वाले अवैध बन्धों को हटाने एवं निजि बन्धों को मजबुत करने के सम्बन्ध में आज मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रतिभा देवठिया की अध्यक्षता में जिला कलक्टर सभागार में जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक में नाली बहाव क्षेत्र में अवैध बंधो को हटाने एवं निजि बन्धो के रखरखाव के संबंध में विचार विमर्श किया गया । इस बैठक में एडीएम  प्रतिभा देवठिया, एडिशनल एसपी  नीलम चौधरी, एसडीएम अवि गर्ग, एसई  सहीराम यादव, डीएफओ  करण सिंह काजला, एपीआरओ  राजपाल लंबोरिया और एएमई  एससी अग्रवाल आदि उपस्थित रहें।

एडीएम  प्रतिभा देवठिया ने बजट भाषण की घोषणाओं को यथाशीघ्र धरातल पर उतारने के निर्देश दिए । बैठक में जिला मुख्यालय पर बनने वाले वेद विद्यालय, नशा मुक्ति केंद्र, कृषि विज्ञान केंद्र, विवेकानंद यूथ हॉस्टल और सावित्री बाई फुले वाचनालय मय डिजिटल लाइब्रेरी हेतु संबंधित अधिकारियों को भूमि आवंटन के निर्देश दिए । 

जिले के जल संसाधन द्वितीय खण्ड के अधिशाषी अभियंता श्री सहीराम यादव ने बताया कि नाली बहाव क्षेत्र में बने अवैध बन्धों को हटाने एवं निजी बन्धों को मजबूत करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा नाली बहाव क्षेत्र के पत्थर नम्बर एवं किला नम्बर के साथ चिह्नितकरण करवाया जाएगा, जिससे नाली बहाव क्षेत्र में जहाँ चौड़ाई बहुत कम है और पानी भराव अधिक होता है के चिह्नितकरण होने के बाद अतिक्रमित क्षेत्र को बाढ़ सीजन से पहले मुक्त कराया जा सकेगा। नाली बहाव क्षेत्र के बन्धों को पुलिस प्रशासन विभाग और जल संसाधन विभाग के संयुक्त प्रयास से कार्य सम्पादन किया जाएगा तो ही इस क्षेत्र में 5000 क्यूसेक से अधिक पानी प्रवाहित किया जा सकता है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित होने वाली सड़को का निर्माण उचित तकनीकी आधार पर नाली बेड का एफएसएल मेंटेन करते हुए ही किया जाएगा ताकि नाली बहाव क्षेत्र में अवरोद्ध पैदा नहीं हो और आवश्यकतानुसार जल प्रवाह हो सके ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement