Advertisement

Advertisement

28 मई से गंगानगर में तीन दिवसीय पोलो अभियान शुरू होगा

 28 मई से गंगानगर में तीन दिवसीय पोलो अभियान शुरू होगा


पहले दिन बूथों, फिर घर-घर पिलाएंगे पोलियो दवा
श्रीगंगानगर। जिले में तीन दिवसीय पोलियो अभियान की शुरुआत 28 मई 2023 से होगी। उपराष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पहले दिन बूथों पर और फिर 29 व 30 मई को घर-घर जाकर 0-5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के सफल संचालन के लिए जिला कार्यबल की बैठक सोमवार को कलेक्टर सभागार में श्री सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में जिला कलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अभियान के तहत लगातार समीक्षा करने का निर्देश देते हुए कहा कि उपखंड स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में अभियान संबंधी बैठक आयोजित की गई आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित की जाएं। अभियान का शुभारम्भ जनप्रतिनिधियों से संबंध के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ईंट-भट्ठा और सम्मिलन क्षेत्रों में ग्रेटाइटली बच्चों को दवा पिलाई जाए, ताकि कोई भी बच्चा पोलियो दवा पीने से विनीत न रह जाए।
आरसी सम्मिलन डॉ। गिरधारी लाल ने बताया कि जिले में 0-5 साल के 289823 बच्चों को पोलियो दवा पिलाई जाएगी। 2838 गांव-ढाणियों में 1262 स्टेटिक बूथ होंगे। 23 मोबाइल बूथ और 50 ट्रांजिट समेत कुल 1335 बूथों पर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। पहले दिन बूथों पर दवा पिलाने के बाद दो दिनों तक घर-घर जाकर और ईंट-भट्ठों के साथ-साथ सम्भावित क्षेत्रों में भी पोलियो दवा पिलाई जाएगी। बच्चों को दवा पिलाने के लिए पर्यवेक्षकों के साथ-साथ वैक्सीनेटर्स की नियुक्ति कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आयुर्वेद विभाग की टीमें भी पुरानी पोलियो अभियान के तहत आती रहेंगी। डॉ. संजय राठी ने बताया कि सभी टीका लगाने और सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस मौके पर सीएम दृष्टांत डॉ. मनमोहन गुप्ता, पीएमओ डॉ. केएस कामरा, एसएमओ डॉ. अनुरोध तिवाडी, श्री राकेश सोनी, श्री पन्नालाल कडेला सहित बीसीएमओ सहित अन्य मौजूद हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement