Advertisement

Advertisement

केंद्र सरकार की योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को किया जाए लाभान्वित : जिला कलेक्टर

 


विकसित भारत संकल्प यात्रा


केंद्र सरकार की योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को किया जाए लाभान्वित : जिला कलेक्टर


जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षात्मक बैठक


जिला कलेक्टर ने उज्जवला, आयुष्मान कार्ड व बैंकिंग सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की


फॉलोअप, प्री–कैम्प लगाकर और डोर टू डोर जाकर वंचित नागरिकों का योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कर लाभान्वित करने के दिए निर्देश



अनूपगढ, । जिला कलेक्टर श्री अवधेश मीणा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रभावी मोनिटरिंग कर पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर केंद्र सरकार की योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने यह निर्देश बुधवार सुबह जिला कलेक्ट्रेट में विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षात्मक बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला कलेक्टर श्री मीणा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आगामी आयोजित होने वाले कैंपों के प्रभावी कियान्वयन हेतु यात्रा से संबंधित योजनाओं पर विचार विमर्श व प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन किया गया।


अधिकारी कैंप में प्रतिदिन करे विजिट

बैठक में जिला कलेक्टर श्री मीणा ने उपस्थित समस्त अधिकारीगण को प्रतिदिन कैंप विजिट करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने संकल्प यात्रा का प्रचार-प्रसार कर लगभग 2000 आमजन की भागीदारी सुनिश्चित कर कैंप में आने वाले सभी लोगों से संकल्प दिलवाने तथा आमजन का केंद्र सरकार की सभी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कर योजना का लाभ दिलाने के निर्देशित किया।


वंचित परिवारों को उज्जवला योजना का दिलाया जाए लाभ

बैठक में उज्ज्वला योजना की अबतक की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर श्री मीणा ने कहा कि उज्ज्वला एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें योजना से समस्त पात्र लाभार्थियों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया तथा योजना से वंचित नागरिकों करने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में फॉलोअप कैम्प लगाकर तथा डोर टू डोर जाकर गैस कनैक्शन से वंचित परिवारों के आवेदन प्राप्त कर उज्ज्वला योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त उपखंड अधिकारी गैस एजेंसी के मालिकों के साथ बैठक आयोजित कर ऐसे परिवारों की सूची तैयार करे जिनके पास गैस कनैक्शन उपलब्ध नही है। इसके लिए समस्त विकास अधिकारी ग्राम विकास अधिकारियों से डोर-टू-डोर सर्वे करवाकर वंचित लाभार्थियों के आवेदन प्राप्त कर उन्हें ऑनलाईन करवाया जाना सुनिश्चित करें ताकि वंचित नागरिकों को योजना का लाभ मिल सके। 


कैम्प में आने वाले प्रत्येक नागरिक की हो हेल्थ स्क्रीनिंग

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर श्री मीणा द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए आयुष्मान कार्ड पंजीकरण व शिविर में उपस्थित आमजन की स्कीनिंग अधिक से अधिक करवाने हेतु आशा सहयोगिनी व अन्य स्वास्थ्य कार्मिकों के माध्यम से डोर-टू-डोर सर्वे करवाने हेतु भी निर्देशित किया गया। इसके अलावा जिला कलेक्टर ने समस्त उपखंड अधिकारीयो को अपने ब्लॉक के चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों की बैठक बुलाकर प्रत्येक ग्राम पंचायत में फॉलोअप व प्री–केम्प लगाकर लगभग 1000-1500 लोगों की स्कीनिंग कर पोर्टल पर डाटा एन्ट्री करवाने हेतु निर्देशित किया।


बैंकिंग सम्बंधित योजनाओं के प्रति करे जागरूक

 बैंकिंग संबंधी योजनाओं में आमजन को लाभान्वित किये जाने हेतु संकल्प यात्रा में आने वाले लोगों को बीमा योजना के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करवाने व अपने अधीनस्थ कार्मिकों को इस योजना से लाभान्वित करवाने हेतु जिला कलेक्टर ने निर्देशित किया। साथ ही, जिला कलेक्टर की ओर से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के सफल कियान्वयन हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच की आईडी मैप करवाने के लिए समस्त विकास अधिकारीगण को निर्देशित किया गया। 

बैठक में यह हुए शामिल

इस दौरान बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुश्री प्रियंका तलानिया, अनूपगढ़ एसडीएम श्रीमती सुमित्रा बिश्नोई, श्री विजयनगर एसडीएम श्रीमती सीता शर्मा, रायसिंहनगर एसडीएम भारती फुलफकर सहित जिले के तहसीलदार एवं विकास अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement