Advertisement

Advertisement

ग्रामीणों का पारा सातवे आश्मान पर, सुलझने के बजाए उलझता जा रहा राशन डिपो होल्डरों का मामला

हनुमानगढ़ (कुलदीप शर्मा) जिला मुख्यालय पर हर रोज राशन डिपो होल्डरों को लेकर जिले से प्रदेश तक में माहौल कुछ ठीक नहीं लग रहा हैं । गाव मक्कासर   के लगभग सभी  निवासियों ने डिपो होल्डर पर अनाज वितरण के मामले में अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते कहा है कि डिपो होल्डर उपभोक्ताओं को न तो समय पर राशन वितरित करता है और न ही उनके हिस्से का पूरा अनाज ही दे रहा है।वहीं  डिपो होल्डरों की मनमानी से ग्रामीण परेशान हैं ।

शिकायतों के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई 
ग्रामीणों ने खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में डिपो होल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी । ग्रामीणों ने मामले में पहले दी गई शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं होने का भी आरोप विभागीय अधिकारियों पर लगाया। वहीं ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार एडीएम से लेकर सभी जिले के तमाम अधिकारी इस मामले से भलीभांति परिचित हैं  । इससे पहले ग्रामीण एडीएम हनुमानगढ़ और विकास अधिकारी हनुमानगढ़ को भी शिकायत कर चुके हैं  । लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों का गुस्सा साफ़ झलक रहा था ।

पहले हुई समझौता वार्ता से मुकरे डिपो संचालक
राशन डिपो होल्डर मक्कासर के साथ ग्रामीणों की कुछ समय पहले बैठक हुई थी जिस बैठक में दोनो पक्षो के बीच समझौता होना बताया जा रहा हैं  । जिसमें डिपो होल्डरों ने अपनी गलती मानते हुए बकाया राशन देने का आश्वासन  दिया था । जिसके बाद एक बारगी तो सभी ग्रामीणों को राशन देना शुरू कर दिया बताया जा रहा हैं  लेकिन बाद में सभी ग्रामीणों को यह कह कर टाल दिया जाता रहा की राशन अभी समाप्त हो चूका हैं  । जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष प्रकट हो गया जिसके बाद पुरे गाँव में ग्रामीणों के झुंड बनकर इकट्ठे होने लगे और शाम देर रात तक बैठक चलती रही ।

सोमवार को कलेक्ट्रेट कूच की तैयारी 
आज देर रात तक हुई बैठक में काफी ग्रामीण उपस्थित रहे और सभी ग्रामीणों ने एक राय होते हुए फैसला लिया की अब सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करेंगे और राशन डिपो होल्डरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को तेज़ करेंगे । अब राशन लिए बिना पीछे नहीं हटेंगे ।

कामरेड श्योपत सिंह और लाल सलाम के लगे नारे 
कॉमरेड श्योपत सिंह को कौन नहीं जानता होगा उनका एक-एक संघर्ष लोग आज तक अपने दिलो में सँजोये हुए हैं । जिसकी बानगी भी आज रात को ग्रामीणों  में देखने को मिली । कॉमरेड सगयोपत सिंह जिंदाबाद के नारे लगते ही मानो सभी ग्रामीणों में एक जोश सा गया लगता था ।

क्या हैं मामला 
जिला मुख्यालय के समीप लगते गाँव मक्कासर में कुछ रोज पहले किसी ग्रामीण के राशन कार्ड की ऑनलाइन डिटेल निकलवाने के बाद जो कुछ सामने आया वो हैरान करने वाला था फिर क्या था बात आग की तरह फैलती गई और चारो तरफ विरोध के सुर उखड़ने लगे । एक-एक करके सभी ग्रामीणों ने अपनी डिटेल निकालनी शुरू कर दी और मामला बढ़ता गया । फिर ग्रामीणों में राशन डिपो होल्डरों के सच्चाई की कलह खुलती गई जिसके बाद से ही ग्रामीण एसडीएम ,एडीएम से लेकर विकास अधिकारी तक अपनी गुहार लगा चुके हैं लेकिन आज तक इसका कोई हल नहीं निकला हैं । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement