Advertisement

Advertisement

जयपुर डिस्कॉम ने की पूर्ण तेयारी पहले नोटिस बाद में सीधा काट देंगे बिजली कनेक्शन

राजस्थान. । बिजली की बढ़ रही समस्याओं को लेकर जयपुर डिस्कोम के उच्च अधिकारियो की बैठक रखी गई जिसमे योजना वाइज आ रही मुख्य समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई । जयपुर डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारियों की रविवार को विद्युत भवन में आयोजित बैठक में लॉस रिडक्सन प्रोग्राम के तहत कम हुए लॉस की सर्किलवार समीक्षा करने के साथ ही अधीक्षण अभियन्ताओं को मार्च माह में शत-प्रतिशत राजस्व वसूली का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए गए।
विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष पाण्डे ने जयपुर डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में लॉस रिडक्शन प्रोग्राम के तहत अब तक हुई प्रगति की सर्किलवार समीक्षा करते हुए जिन सर्किलों में लक्ष्य के अनुसार लॉस कम नही हुए है उनके लिए जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि राजस्व वसूली के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाए, जिससे मार्च माह में शत-प्रतिशत राजस्व वसूली के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। श्री पाण्डे ने कहा कि सरकारी विभागों पर बिजली की बकाया राशि की वसूली के लिए एक माह की एमनेस्टी योजना लागू की जाए, जिसके अन्तर्गत मार्च माह में बकाया राशि जमा कराने वाले विभागों को बकाया राशि पर देय पूर्ण एलपीएस माफ कर दिया जाएगा।
ऊर्जा सलाहकार आर. जी. गुप्ता ने कहा कि लॉस रिडक्शन के तहत इस साल जयपुर डिस्कॉम में अच्छा कार्य हुआ है एवं लगभग 4 प्रतिशत लॉस में कमी आई है जोकि एक अच्छी उपलब्धि है। उन्होंने सलाह दी कि आगे भी अधिकारी यह ध्यान रखे कि उपभोक्ताओं को अच्छी बिजली बिना कटौती के मिले तथा इस बात का ध्यान रखा जावे कि बिजली चोरी के नाम बिजली की कटौती नहीं हो। गुप्ता ने सुझाव दिया कि भविष्य में हार्स पावर चैकिंग कर हार्स पावर बढ़ाने के स्थान पर उपभोक्ता के मीटर को सही रखने पर ध्यान दिया जाए तथा जिन सिंगल फेस फीडरों पर बिजली ज्यादा जा रही हो तो उसकी पहचान कर एमसीबी लगाने का कार्य किया जाए, जिससे बिजली का दुरुपयोग रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कृषि उपभोक्ता के कनेक्शन की विजीलेन्स जांच के स्थान पर उसके मीटर को सही किया जाए, मीटर यदि ठीक चलेगा तो चैकिंग की आवश्यकता नहीं होगी।
जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक अनिल कुमार बोहरा ने विभिन्न योजनाओं की सर्किलवार प्रगति की समीक्षा करते हुए उपभोक्ताओं के मोबाईल नम्बर कलक्शन करने के कार्य ही धीमी प्रगति पर सर्किल अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि 28 फरवरी, 2017 तक सभी उपभोक्ताओं के मोबाईल नम्बर कलक्ट कर सिस्टम में दर्ज करवाए जाएं। लॉस रिडक्शन वाले फीडरों की सर्किलवार समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जिन फीडरों पर कार्य पूरा हो गया है उनकी क्रॉस चैकिंग के लिए मुख्यालय से टीमें जाएगी।

बकाया जमा करवावे नहीं काट देवे कनेक्शन

उन्होंने बकाया राशि की वसूली की जानकारी लेते हुए कहा कि बकाया राशि वालों को नोटिस जारी करने के उपरान्त यदि वे राशि जमा नहीं कराते हैं तो उनके कनेक्शन काटने की कार्यवाही की जाए तथा इस कार्य की संभागीय मुख्य अभियन्ताओं द्वारा प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाए। मुख्यमंत्री ग्रामीण घरेलू कनेक्शन योजना में प्राप्त आवेदनों के सर्वे का कार्य पूरा कर लोड सेन्टर के निर्धारण के उपरान्त कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही करें। बैठक में निदेशक तकनीकी, सचिव-प्रशासन, संभागीय मुख्य अभियन्ता, मुख्य लेखाधिकारी सहित सभी सर्किलों के अधीक्षण अभियन्ता उपस्थित रहे।

बैठक में काफी मुद्दों पर शिरिज वाइज़ चर्चा की गई थी । अब देखते हैं इन पर कब तक अमल में लाने का प्रयास अधिकारी करेंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement