Advertisement

Advertisement

आपके मोटापे को कम ये मददगार,बिना खर्च कैसे पाए मोटापे से निज़ात पढ़े

हमारे जीवन में मोटापा एक समस्या बन कर उभर रहा हैं  आज अगर हम कही घर से बाहर जा रहे हैं  तो हम देखेंगे की काफी लोगो की हालात ज्यादा दिक्कत देने वाली होती हैं  हम उसी चीज़ को ध्यान रखते हुए आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये हैं  जो आपके लिए फायदे मन्द हो सकते हैं  ।



 मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, यह सभी जानते है। लेकिन इससे मुक्ति पाना इतना आसान भी नहीं होता। यहां वजन कम करने यानी मोटापा घटाने से संबंधित कुछ आसान उपाय दिए गए है जिन्हें रोजाना अपनाकर आप सिर्फ एक हफ्ते यानी सात दिन में वजन कम कर सुडौल काया एक बार फिर से पा सकते है।






बेक्ड फूड

 इन सात दिनों तक आप बेक्ड फूड बिल्कुल नहीं खाए। इसका मतलब यह हुआ कि आप इस दौरान केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड आदि खाने से परहेज करे। यहीं नहीं आप इस दौरान बेक्ड चिप्स ,बेक्ड स्नैक आदि भी खाने से बचे। किसी भी तरह की मिठाई को आप हर्गिज नहीं खाए। अगर आप कुछ मीठा खाना ही चाहते है तो सिर्फ ताजा फल खाए।





नीबू पानी
 पानी को कभी एक घूंट में गटागट नहीं पीना चाहिए। पीना हमेशा वैसे पिएं जैसे गरम चाय या गरम दूध पीते हो। क्योंकि हमारे मुंह में लार बनती है और पेट में एसिड बनता है और जब मुंह का लार पेट में जाता जाता है तब एसिड कम बनता है और पाजन क्रिया अच्छी होती है। पाचन क्रिया ठीक रहने से वजन कम करने में मदद मिलती है। पानी रोजाना 3 से 4 लीटर जरूर पीएं। रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीने से और नींबू की चाय पीने से पेट की चर्बी कम होती है।



हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स

 जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपको इनसे बचना होगा। साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले। एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें। अगर आपको फ्लेवर्ड पानी पीने की इच्छा हो तो आप उसे घर पर बनाकर पीए।








हज़ारो  कदमों की चहलकदमी
अगर आप किसी वजह से वर्कआउट नहीं कर पा रहे तो आपको कम-से-कम रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए।












अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को बढ़ाएं
इन सात दिनों तक आपको मेहनत करने के लिए कमर कस लेनी चाहिए। आपको टोटल वेट लॉस वर्कआउट प्रोग्राम पर जमकर काम करने की जरूरत है। इसलिए आपको सात दिनों तक रोजमर्रा की अपनी शारीरिक गतिविधियों को तेज करना होगा यानी बढ़ाना होगा। आपको फैट गलाने वाली कसरत यानी वर्कआउट को करना चाहिए ताकी आपका वजन कम हो सके। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोजाना फैट बर्निंग वर्कआउट करना चाहिए। इसमें कसरत के अलावा ,पैदल चलना, जॉगिंग आदि शामिल होते है।


तला हुआ भोजन
 तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो। साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे। आप वैसी चीजें खाए जो कम प्रोटीन वाली हो और तली हुई नहीं हो।



इस तरह से आप इन उपायों को करके फैट बर्न कर अपने वजन में कमी ला सकते है और मोटापा घटा सकते है। लेकिन एक बात ध्यान रहे कि आपको इस रूटीन को हमेशा के लिए अपनाना होगा। अपनी जीवनचर्या को उस मुताबिक ढालना होगा जिससे फैट आगे नहीं बने और जो शरीर में जो मौजूदा फैट है वो बर्न हो जाए।  





 आपने ऊपर पढा होगा हमने ऊपर उन लगभग सभी बातो का जिक्र किया हे जो आपको करने या ना करने के बारे में भी बताया गया हैं  । अगर आप इन बातो को धैर्य से सोच कर मन लगा कर इस ओर पूरा गोर करे तो आप मोटापा से अवश्य ही  निज़ात पा सकेंगे । 

Advertisement

Advertisement