Advertisement

Advertisement

लापरवाही-क्या आपने कभी सुना हैं चार माह में किसी का ब्लड ग्रुप बदल सकता हैं ? नहीं ना तो पढ़े पूरी खबर कैसे युवक की ब्लड ग्रुप की मक्कासर स्वास्थ्य केंद्र ने दी अलग-अलग रिपोर्ट


ग्राउंड रिपोर्ट पत्रिका.XYZ 

कुलदीप शर्मा की स्पेशल रिपोर्ट
हनुमानगढ़ । जिला मुख्यालय के समीप आज मक्कासर गाँव में एक युवक की ब्लड ग्रुप की जांच गलत आने से हंगामा मच गया । मोके पर परिजनों के साथ ग्रामीणों ने भी मामले की गम्भीरता को देखते हुए हंगामा खड़ा कर दिया । वहीं परिजनों का आरोप था की ये तो हमारा बच्चा स्वस्थ था अगर भगवान ना करे अगर इसको खून की अचानक जरूरत होती और हम इस रिपोर्ट के आधार पर खून चढ़वा देते तो हमारे साथ अनहोनी हो सकती थी । ये घोर लापरवाही हैं जिसको लेकर डॉक्टर पर कार्रवाई होनी चाहिए ।

ये हैं मामला 
मक्कासर निवासी राहुल पुत्र सीताराम जो की राजकीय विद्यालय मक्कासर में 5 वी कक्षा में अध्यनरत  हैं । जिसको सरकार द्वारा मांगी जा रही ब्लड ग्रुप रिपोर्ट की कॉपी जमा करवानी थी जिसको लेकर सीताराम ने अपने लड़के की ब्लड रिपोर्ट मक्कासर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से करवाई गई जिसमे दो रिपोर्ट करवाने पर अलग-अलग जांच सामने आई । एक रिपोर्ट में युवक का ब्लड ग्रुप o+ तो दूसरी रिपोर्ट में a+ दिखाया गया जिसके कारण परिजन असमंझस में पद गए और जब डॉक्टर से मिले तो उसका व्यवहार संतोषजनक नहीं रहा जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ा और ग्रामीणों ने कॉमरेडों के नेतृत्व में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मक्कासर के सामने नारेबाजी करते हुए डॉक्टर पर कार्रवाई की मांग की ।

कमाल हैं 4 महीनो में ही बदल गया लड़के का ब्लड ग्रुप
मामले पर पूरी नज़र डाली जाए तो इसमे काफी लापरवाही सामने आती हैं । पिछले साल 10 वे महीने में करवाई ब्लड ग्रुप की जांच में इसी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा युवक का ब्लड ग्रुप O+ बताया जाता हैं और दूसरे माह इसी साल में करवाये गए ब्लड ग्रुप की जांच में A+ आता हैं जिसकी रिपोर्ट देखकर परिजन हक्के-बक्के रह जाते हैं  । सूत्रों की माने तो इस मामले ने उन तमाम लोगो के मन में भी डर डाल दिया जिन्होंने कभी अपनी या अपने बच्चो की ब्लड ग्रुप रिपोर्ट तैयार करवाई थी ।  इस मामले ने डॉक्टर और लेब इंचार्ज की लापरवाही को सामने ला कर खड़ा कर दिया हैं ।

कार्रवाई नहीं तो कल करेंगे स्वास्थ्य केंद्र का घेराव 
इस मामले को लेकर परिजनों से लेकर आमजन में काफी रोष देखने को मिला वहीँ मीडिया से हुई बात में कॉमरेड बलदेव सिंह,ओमप्रकाश स्वामी ने कल स्वास्थ्य केंद्र के घेराव की बात कही । जिसमे उन्होंने आरोप लगाया की ये तो सब ठीक रहा लेकिन अगर इस रिपोर्ट से कुछ अनहोनी हो जाती तो इसका जिम्मेदार कौन होता ।

इस मौके पर कॉमरेड बलदेव सिंह, ओमप्रकाश स्वामी, राजेन्द्र नोखवाल,चन्द्र प्रकाश, सतीश सिडाना, सीताराम, शेलेन्द्र मेघवाल और काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement