Advertisement

Advertisement

Report Exclusive Special Coverage -लापरवाह सरकार,मर्ज किये स्कूलों की हालात नाजुक,रिपोर्ट एक्सक्लूसिव डॉट कॉम के सवालों पर बोले अधिकारी सरकार को पहुंचा चुके खाली भवनों की सुचना


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव डॉट कॉम के लिए सतवीर सिंह मेहरा की ख़ास खबर

श्रीगंगानगर/रायसिंहनगर/समेजा कोठी । राजस्थान सरकार ने स्कूलों के मर्ज करके शिक्षा के व्यवस्था के समीकरण को तो सही कर लिया पर मर्ज होने के बाद जो स्कूल सुने हो गये शिक्षा विभाग ने उनकी देखरेख की अब तक कोई जहमत नही उठाई हैं।मर्ज किये गये स्कूलों की हालात इतनी दयनीय हो चुकी हैं की वह खुन के आँसू रो रहे हैं पर लापरवाह अफसर सरकारी सम्पति की तरफ एक बार पीछे मुडकर देखने तक को तैयार नही।लाखों रूपयों से निर्मित स्कूल बिल्डिंग बेकार हो रही हैं।इन खाली पडे स्कूलों से चोंर लोहे व काम आने वाला समान चुरा कर ले जा रहे हैं पर आजतक किसी भी अफसर ने मुकदमा तक दर्ज नही करवाया हैं।जबकि सरकार ने दावा किया था कि इन मर्ज स्कूलों को हम सदुपयोग कार्य में लेगें।

समेजा में मर्ज होने के बाद खाली स्कूल की हालत

समेजा में मर्ज किया गया सरकारी स्कूल से अग्यात चोर कीमती समान निकाल कर ले गये पर शिक्षा विभाग के किसी भी अफसर ने कोई ठोस कदम अब तक नही उठाया हैं। यही नही कुछ शरारती तत्वों ने तो स्कूल के खिड़की दरवाजों तक को आग के हवाले कर दिया हैं पर इस बेचारे खाली पड़े शिक्षा के मंदिर के दर्द को कोई समझ ही नही रहा हैं।शरारती लोग हर रोज स्कूल में तोडफोड़ कर रहे हैं पर पता नही कब शिक्षा विभाग जागेगा।

अक्टूबर 2015 में सरकार ने लिया था निर्णय

राजस्थान सरकार ने मर्ज किये गये स्कूलों की सम्पति पर विचार करके अक्टूबर 2015 को निर्णय लिया था कि मर्ज किये गये सभी स्कूलों के खाली भवनों को शिक्षकों के आवास या विभाग के कर्मचारीयों के आवास के लिए किया जावेंगा ताकि भवनों का सद्पयोग हो सके।साथ ही कहा गया था की इन भवनों को आंगनबाडी केन्द्र ,स्वास्थ्य केन्द्र,पंचायत या पटवार भवन के रूप में या अन्य विभाग के कार्मिको के लिए उपयोग किया जावेंगा।यह भी प्लान था की इन भवनों को स्थानीय विवाह शादी व सामाजिक आयोजनों के काम में लिया जावेगा।

किराया भी वसूला जाना था तय

शिक्षको या अन्य कार्मिक के द्वारा भवन का आवास के रूप में उपयोग करने पर उन्हें किराये भत्ते के रूप में मिलने वाली राशि एसडीएमसी के खाते में जमा करने का प्लान था।अन्य सरकारी या सार्वजनिक कार्य में उपयोग करने पर एसडीएमसी ने ही किराया तय करना था।किराये के रूप में प्राप्त राशि भवन के रखरखाव व सम्बंधित स्कूल के विकास कार्य में लगनी थी।

समेजा में खाली पडा स्कूल भवन आवारागर्दी का अड्डा

समेजा के मर्ज किये स्कूल की हालत बेहद नाजूक हैं।देखने से लग रहा हैं की यहा आवारा लोग देरसवेर ठहरते हैं अन्दर गंदगी व फिटिग तक आवारा लोग उखाडकर ले गये।शरारती तत्वों ने स्कूल भवन की दीवारो को कालख से खराब कर रखी हैं इतना ही नही अन्दर जुत्ते चप्पलों के ढ़ेर लगा रखे हैं।


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव के सवाल पर बोले अधिकारी

प्रारम्भिक शिक्षा आयोजना विभाग की तरफ से मर्ज़ किये स्कुलो में खाली पड़े भवनों के बारे में जानकारी मांगी गई थी तथा उसमे किसी अन्य विभाग या संस्था को उपयोग के लिए दिए जाने की भी सुचना दी गई थी लेकिन अभी तक ऐसा कोई आवेदन हमे प्राप्त नहीं हुआ हैं । हमने सभी खाली भवनों की सूचि विभाग तक पहुंचा दी हैं । भवन को सुरक्षित रखने की कोई अलग से व्यवस्था अभी नहीं हैं - राकेश त्यागी,बीइइओ रायसिंहनगर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement