Advertisement

Advertisement

देश को डिजिटल और कैशलेस के उद्देश्य से की भीम एप की शुरुआत -पीएम मोदी


राष्ट्रीय खबर । देश को डिजिटल बनाने के उद्देश्य से प्राइम मिनिस्टर मोदी ने देश में भीम एप का प्रयोग करने की बात कही हैं वहीं पीएम मोदी का उद्देश्य देश को डिजिटल और कैशलेस करने का हैं । इस ऐप के लॉन्च होने के बाद आपको कार्ड, मोबाइल, इंटरनेट कनेक्शन और तमाम पासवर्ड के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी । यानी आप सिर्फ अंगूठा लगाकर किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकेंगे । जिसको लेकर भीम एप को तेयार किया गया हैं ।

अब एटीएम और मोबाइल फोन में एक जैसे

वहीं कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि लोगों का मोबाइल फोन ही अब एटीएम बन जाएगा ।भीम ऐप से किसी दूसरे को सफलतापूर्वक जोड़ने वाले शख्स को 10 रुपये मिलेंगे । यह ही रेफरेल बोनस योजना है जिसके तहत भीम ऐप यूजर किसी दूसरे स्मार्टफोन उपयोक्ता को इस सुविधा से जोड़ सकता है और एक निश्चित रकम कमा सकता है ।वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कीम 14 अक्तूबर तक रहेगी ।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले जनता का आभार जताते हुए कहा था कि पिछले कुछ महीने में देश में एक माहौल बना है जिसमें लोगों ने बड़ी संख्या में डिजिटल भुगतान के ‘डिजिधन’ अभियान में भागीदारी अदा की । प्रधानमंत्री ने दिसंबर 2016 में भीम एप्प की शुरूआत की थी ताकि इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को बढ़ावा दिया जा सके ।

इस भीम एप को लेकर देश भर में चर्चा भी बनी हुई हैं साथ ही इसके फीचर भी काफी सरल और अच्छे बताये जा रहे हैं वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो देश भर में काफी हद तक इस एप का इस्तमाल होना शुरू हो चुका हैं जिसको लेकर पीएम मोदी ने भी अपने सम्बोधन में जिक्र किया था ।मोदी जी ने कहा की देश प्रगति कर रहा हैं और एक पेपर लेश करेंसी से मुक्ति भी पा रहा हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement