Advertisement

Advertisement

ट्रंप ने उठाया ईरान के साथ हुए परमाणु समझोते पर सवाल


अंतर्राष्ट्रीय खबर । अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप का नाम जहाँ भी आता हैं मानो बवाल शुरू हो जाता हैं । ट्रंप आये दिन कोई ना कोई बयानों और विवादों में उलझे रहते हैं उसी प्रकार का एक ओर विवाद अभी सामने आया हैं । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर ओबामा प्रशासन के तहत 2015 में हस्ताक्षर किए गए परमाणु समझौते की ‘भावना को बनाए नहीं रखने’ का आरोप लगाते हुए इसे ‘भयानक’ और ‘सही तरीके से नहीं हई बातचीत’ वाला समझौता बताया । 

ट्रंप ने इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेन्टिलोनी के साथ गुरुवार (20 अप्रैल) को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैं आपको यह बता सकता हूं कि वे इस समझौते की भावना को बनाये नहीं रख रहे हैं ।मुझे लगता है कि वे (ईरानी) हस्ताक्षर किए गए इस समझौते को जबर्दस्त नुकसान पहुंचा रहे हैं । वहीं ट्रंप ने आगे बोलते हुए कहा की यह भयानक समझौता था । इस पर हस्ताक्षर नहीं किए जाने चाहिए थे ।


ट्रंप ने कहा, ‘हम बहुत, बहुत सावधानीपूर्वक इसका विश्लेषण कर रहे हैं और हम निकट भविष्य में इसके बारे में कुछ कहेंगे । लेकिन ईरान ने इस समझौते की भावना को बनाए नहीं रखा। उन्हें यह करना होगा । हम देखेंगे कि क्या होता है ।

उन्होंने कहा, ‘इस समझौते पर उस तरीके से बातचीत नहीं की जानी चाहिए थी जिस तरीके से इस पर बातचीत की गई । मैं समझौतों के लिए राजी हूं लेकिन यह सही नहीं था, इतना खराब समझौता मैंने कभी नहीं देखा ।

वहीं ऐसे समय में जब ट्रंप हर रोज कोई ना कोई विवाद में रहते हैं तो वहीं एक देश इरान पर सवालिया निशान खड़ा करने से कुछ दूरियां ना पैदा कर देवे । दोनों देशो के बिच सम्बन्धो में भी फर्क डाल सकता हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement