Advertisement

Advertisement

शिक्षको ने फूंका बिगुल, शिक्षक ग्रीष्मकालीन शिविर का बहिस्कार करने की तैयारी में । Report Exclusive


हनुमानगढ़। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने गुरुवार को प्रदेशव्यापी आंदोलन के तहत शासन सचिव महोदय की हठधर्मिता के विरुद्ध बिगुल बजाया। गुरुवार को राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के सभी सदस्यों द्वारा सर्व शिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश में विषय आधारित आवासीय प्रशिक्षण शिविर का विरोध करने हेतु भयंकर गर्मी में शिक्षक पुरानी कचहरी में एकत्रित हुए जहा से रैली के रूप में जिला कलेक्ट्रेट पर आए और प्रदर्शन किया जिसके पश्चात जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम एवं शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।


संगठन का दावा है कि राजस्थान में विगत वर्षों में ग्रीषम अवकाश में सेवारत शिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर गैर आवासीय आयोजित हो रहे थे मगर इस वर्ष शासन सचिव महोदय की हठधर्मिता से यकायक सर्व शिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश में विषय आधारित आवासीय प्रशिक्षण शिविर को गैर आवासीय से आवासीय में परिवर्तित किया गया है। जिला अध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि राजस्थान की प्रति कुल भौगोलिक परिस्थिती तथा पर्याप्त आवासीय सुविधाओं के अभाव में यह प्रशिक्षण शिविरL मात्र औपचारिकता बनकर रह जाएंगे तथा जिन उद्देश्यों को लेकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं उनकी उपलब्धियां भी नहीं हो सकेगी। प्रदेश उपाध्यक्ष संजय कुमार शर्मा ने संबोधन में इंगित किया गी पर्याप्त बजट के अभाव में इस भीषण गर्मी में शिविर संचालक अनुकूल व्यवस्था नहीं कर सकते हैं प्रशिक्षण शिविर केवल शिक्षकों को प्रताड़ित करने के लिए आयोजित किए जा रहे हैं। 


 वातानुकूलित कक्ष में बैठ कर अधिकारी इस प्रकार की योजना बनाते हैं कि जो कि समय एवं धन का अपव्यय के साथ-साथ अव्यवहारिक भी है । जिला मंत्री बालकिशन भाटी ने कहा कि यह शिविर औचित्यहीन है इन प्रतिकूल परिस्थितियों में विभाग को शिविर स्थगित करने चाहिए अन्यथा इनका पूर्णत आविष्कार किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement