Advertisement

Advertisement

मौसम ने बिगाड़ दिया नक्शा,तेज़ आंधी ने मचाया हाहाकार,तबाही का मंजर देख रोंगटे हो जायेंगे खड़े



केसरीसिंहपुर (गुरविन्द्र बराड़)
शनिवार शाम को बदले मौसम के साथ आई तेज आंधी ने क्षेत्र में तबाही मचा दी। सैंकड़ो की संख्या में पेड़ एव बिजली के खंम्बे धराशाही हो गये। बड़ी संख्या में टीन शेड उड गए कई जगह दीवारे गिर गई।कसबे के वार्ड नंबर एक में दिवार के सहारे बैठी गरीब परिवार की 95 भेड़े नीचे दब के मर गई।

 एंव 10 गम्भीर घायल हो गई । गौशाला रोड पर तीन बिजली के पॉल गिर जाने से मुख्या सड़क जाम हो गई । बिजली बंद होने के कारण कोई जानमाल का नुकसान नही हुआ। समीपवर्ती गांव 4 एम में आंधी के कारण बीकर सिंह के घर में पड़ी तूड़ी में जबरदस्त आग लग गई।


आग पर काबू पाने में आसपास के ग्रामीण रात्रि को काफी मेहनत करनी। सुचना मिलने पर पुलिस जाप्ता भी पहुंच गया।जिस पर गंगानगर करणपुर से पहुंची दो फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया ।

कमीनपुरा के पास एफ नहर में पेड़ गिरने से शुगर मिल की और 50 -60 फिट का कटाव आ जाने से सेंकडो बीघा बिजाई की हुई नरमा ग्वार की फसल जलमग्न हो जाने से ख़राब होने के कगार पर आ गई । एव दो दर्जन ट्यूबवैल पानी से भर गए । एंव आधा दर्जन ग्रामीणोंकी ढाणियों में पानी घुस गया । 

प्रशाशन को कटाव की सूचना मिलते अधिकारियो ने नहर को बंद करवा दिया । उपखंड अधि।।कारी मुकेश बारहैठ श्री करणपुर स्थानीय पुलिस के थानाधिकारी वेदप्रकाश लखोटिया जाप्ता सहित मौके पर सुबह 4 चार बजे तक डटे रहे ।


550 क्यूसिक की इस नहर में पानी सुबह तक चलता रहा। पानी का बहाव तेज होने के कारण शुगर मिल के पास से होता हुआ पानी फुसेवाला गांव के नजदीक पहुँच गया । 
इस अंधड़ से आर्थिक रुप से लाेगों को नुकसान उठाना पड़ा। तेज रफ्तार से तूफान ने तबाही मचाई। यह तूफ़ान रात्रि 8 बजे शुरू हुआ जो एक घण्टा तेजी के साथ रहा।

अगर यह अधिक समय तक चल जाता तो कस्बा सहित ग्रामीण अंचल में नुकसान और बढ सकता था। तेज हवाओ के साथ आई बरसात के कारण वार्ड 5 में स्थित जोहड़ आवरफ्लॉ हो जाने से आस पास रहने वाले लोगो के दिलो की धड़कने तेज हो गई । रफ्तार के सामान लगभग 5 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे।

 इससे कई मकानो के ऊपर से चद्दरे उड़ गई । गई शाला के समीप चौराहे पर स्थित विधुत पोल नीचे झुक गया । फरीदसर इन धक्का बस्ती मोहल्ले मे जाने वाली बिजली की केबल टूट कर जमीन पर गिर गई। इसी बीच वार्ड 11 में एक मकान की दीवार गिरने से वक युवक घायल हो गया । 

अनेक मकान एंव दीवारे तूफान मे धराशाही हो गई। तेज हवाओ के साथ आई बरसात से सेंकडो पेड़ पौधे भी उखड़ गए। इससे कई ग्रामीणो को परेशानी का सामना करना पड़ा । ग्रामीण अंचल में अभी तक लाइट सप्लाई शुरू नही हो पाई । इसी कारण पानी की सप्लाई भी नही हो पाई ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement