Advertisement

Advertisement

सादुलशहर पुलिस को मिली एक ओर बड़ी सफलता,पहले बालिका को सकुशल किया बरामद अब अपरहणकर्ता को भी धर दबोचा - इनामी दुष्कर्म आरोपी भी लिया पकड़ में

                         *पुलिस के हत्थे चढ़ा बालिका का अपहृता*


*राजेन्द्र सिंघल*

सादुलशहर । समीपस्थ गांव अमरगढ़ से 14 फरवरी 2017 को बालिका अपहरण के आरोपी दलीप उर्फ़ सोनू उर्फ़ सुक्खा मेघवाल को उसके गांव भागसर (बहाववाला, पंजाब) से गिरफ्तार किया है। मुखबिर की सूचना पर एसआई सुरेश कस्बा ने बहाववाला में दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार किया। साढ़े तीन माह पूर्व गांव अमरगढ़ से अपहृत बालिका को सादुलशहर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद महाराष्ट्र के जलगांव से बरामद कर लिया था मगर आरोपी उस समय से फरार चल रहा था। पुलिस निरीक्षक भूपेन्द्र सोनी ने बताया कि आरोपी युवक उस समय भागने में सफल हो गया मगर पुलिस द्वारा छोड़ा सूचना तंत्र काम कर गया।


*यूं किया था बालिका का अपहरण*

14 फरवरी 2017 को आरोपी अमृतधारी बनकर मोटरसाइकिल से बालिका के घर (अमरगढ़) आया और अपना नाम सोनू बताते हुए उसके परिजनों से काफी घुल मिल गया। अगले दिन बच्चों को कपडे दिलाने की बात सोनू ने की तो घर वालों ने मना किया। अगले दिन बच्ची के दादा की तबीयत खराब होने पर आरोपी उसे लेकर सादुलशहर में चिकित्सा के लिए लाया और दवा पानी दिलाकर हाथियांवाली छोड़कर आया। 16 फरवरी को दोपहर आरोपी बालिका व उसके भाई को लेकर सादुलशहर कपडे दिलाने के बहाने लाया। यहां वह बालक को अपने बैग का ध्यान रखने का बोलकर बालिका को साथ ले गया और लौटकर नहीं आया। काफी देर इंतजार के बाद बालक ने घर जाकर मामले की जानकारी दी। बालिका के पिता ने तत्काल पुलिस को सूचित किया जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की सरगर्मी से तलाश शुरू की।


*जेल से मिला सही नाम पता*

आरोपी सोनू के पूर्व में हनुमानगढ़ जेल में रहने की जानकारी मिलने पर पुलिस निरीक्षक भूपेन्द्र सोनी ने वहां से सम्पर्क किया तो पता चला कि सोनू का नाम दलीप उर्फ़ सोनू उर्फ़ सुक्खा पुत्र भागा राम मेघवाल है और वह भागू थाना बहाववाला (पंजाब) का रहने वाला है। श्री सोनी ने बताया कि आरोपी सोनू पूर्व में टिब्बी थाना क्षेत्र में दो बच्चों के अपहरण मामले में 2012 से जेल में था। वहां से जमानत लेकर वह साबुआना के श्री गुरुद्वारा साहिब में अमृतधारी सिख के भेष में 10 से 25 जुलाई तक सेवादार बनकर रहा और मात्र 15 दिन के भीतर श्री गुरुद्वारा साहिब की गाड़ी चुरा कर फरार हो गया। सितम्बर 2016 से जमानत के बाद वह तारीख पेशी पर नहीं गया जिससे उसकी जमानत जब्त हो गई।

*पहचान छुपाने में माहिर*

थाना प्रभारी सोनी ने बताया कि दलीप उर्फ़ सोनू उर्फ़ सुक्खा पहचान छुपाने में माहिर है। धार्मिक बातें करने के चलते स्वयं को अमृतधारी सिख बताने वाले को कोई नहीं बता सकता था कि मेघवाल जाति के युवक ने पहचान छुपा रखी है।

*अनुमान सही निकला

सादुलशहर थाना प्रभारी भूपेन्द्र सोनी ने बताया कि फरारी के बाद बैग की जांच की गई तो उसमें विभिन्न पर्चियां, खाता संख्या इत्यादि मिले। इससे अनुमान लगा कि आरोपी जगह बदल बदल कर श्री गुरुद्वारों में भेष बदल कर शरण ले सकता है। उसी के दृष्टिगत धार्मिक स्थलों पर आरोपी के पोस्टर चिपकाये, उसकी तलाश में पुलिस ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र की पुलिस से सहयोग मांगा। पुलिस व वहां के धार्मिक स्थलों, नागरिकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। यह भी जानकारी मिली कि आरोपी सोनू को भूख ज्यादा लगती है। उसे दिन में तीन चार बार खाना चाहिये। पुलिस इसकी तलाश मे पंजाब होते हुए दिल्ली गई। रास्ते में आरोपी के बारे में कुछ जानकारी मिली जिससे पुलिस को अनुमान था कि वह मध्य प्रदेश या महाराष्ट्र में हो सकता है।


यूं लगा था बालिका का सुराग

बालिका को लेकर अपहरणकर्ता बोम्बे से गोवा ट्रेन में जा रहा था कि रास्ते में बालिका से बोलचाल हो गई। घबराकर वह चलती ट्रेन में माले गांव के पास उतर गया। ट्रेन में एक यात्री व टीटीई ने बालिका से बात कर सच्चाई जानी। टीटीई ने ऑनलाइन सादुलशहर पुलिस का नंबर सर्च कर भूपेन्द्र सोनी से बात की। श्री सोनी उस समय आरोपी की तलाश में महाराष्ट्र में थे। इस दौरान उन्होंने बालिका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बात की। सोनी ने उस यात्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जलगांव जीआरपी तक बालिका को पहुंचाने के लिये राजी किया। इस यात्री ने बालिका को जलगांव जीआरपी तक पहुंचाया तो सादुलशहर पुलिस निरीक्षक भूपेन्द्र सोनी ने इस यात्री को 5100 रुपये बतौर शुक्रियाना इनाम दिलाया।

पुलिस का हुआ था सम्मान

अनसुलझे प्रकरणों को सुलझाने के लिये जिला पुलिस अधीक्षक राहुल कोटोकी ने माह फरवरी में जिले में बेस्ट थानाधिकारी का अवार्ड सादुलशहर थानाधिकारी भूपेन्द्र सोनी को देते हुए उनकी पीठ थपथपाई और सही गलत का फर्क बताया। श्रीगंगानगर में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के सम्मान अवसर पर उन्होंने बताया कि सादुलशहर के अमरगढ़ की बालिका अपहरण मामले को ट्रेस आउट करने पर सादुलशहर पुलिस के साथ उच्च अधिकारियों को भी जनता से सम्मान मिला था। सादुलशहर थाने में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान हुआ। अमरगढ़ में भी उनका सम्मान हुआ।



इनामी दुष्कर्म आरोपी गिरफ्तार

सादुलशहर। दो वर्ष पुराने विवाहिता को ले जाकर उससे दुष्कर्म करने के आरोपी नेतराम उर्फ़ संदीप पुत्र अशोक कुमार यादव मन्नीवाली को गिरफ्तार किया है। नेतराम पर सादुलशहर थाना में भादसं 363, 366, 376 के अन्तर्गत मुकदमा 141/2015 दर्ज है।
उधर, सुन्दरपुरा गांव में गोधू राम पुत्र शंकर लाल बाल्मिकी निवासी भागसर व सुरेन्द्र पुत्र दुलीचंद नायक निवासी 8 एचएच लालगढ़ जाटान को धारा 107, 116 (3), 151 के तहत गिरफ्तार किया। ग्रामवासियों ने बताया कि ये बीती रात चोरी की नियत से गांव में घूम रहे थे। इन्हें जेल भेजा गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement