Advertisement

Advertisement

जोगेंद्र की मौत से भी नही सुधरी शाहजहांपुर पुलिस, जिले में एक और जगेंद्र प्रकरण आ सकता है सामने! थानेदार पुंवाया ने पत्रकार उदित पर गम्भीर धाराओं में लादे फर्जी मुकदमे


आचार्य संदीपन
नेशनल नयी दिल्ली।  वर्ष 2015 में हुयी पत्रकार जगेंद्र की हत्या/मौत भी शाहजहांपुर पुलिस की आँखे नही खोल सकी। सपा सरकार में तो पत्रकारों का शोषण होता ही था अब योगी सरकार में भी उत्पीड़न कम नही हुआ।


ताजा मामला यूपी के जनपद शाहजहांपुर के  नेशन लाइव न्यूज चैनल व कैनविज टाइम्स अखबार के ब्यूरो चीफ उदित शर्मा का है। उदित के ऊपर समाचार कवरेज से गुस्साए ग्राम प्रधान के परिवार ने पुलिस के साथ मिलकर कई फर्जी मुकदमें लाद दिये ।पुवायां तहसील के गाँव नवलपुर कोप गाँव के प्रधान पति द्वारा गाँव में सरकारी योजना के तहत कोई काम न होने,वर्षों से बिजली के पोल खड़े होने के बावजूद बिजली लाइन न खिचने, भाई के द्वारा निर्वत कोटा चलाते रहने जैसी खबर का खुलासा करने से बौखलाये प्रधान पति द्वारा भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले पत्रकार उदित शर्मा को धनबल के सहारे व सत्तापक्ष के कुछ दबंग नेताओं के साथ मिलकर फर्जी मुकदमे में फंसा दिया गया। 

पत्रकार उदित शर्मा के अनुसार वह पुवायां तहसील के गाँव नवलपुर कोप में खबर कवरेज करने के लिये गये थे।जहाँ ग्रामीणों ने पत्रकार को बताया कि उनके गाँव में इस वर्ष की प्रधानी में कोई भी कार्य नही हुए है और न ही सरकार की कोई योजनायें लागू हुई है।ग्राम प्रधान के इलेक्शन जीतने के बावजूद भी उसका भाई सुरेश कुमार निर्वत कोटा चलाता रहा।जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने एसडीएम व सप्लाई इंस्पेक्टर से की लेकिन कोटा बदस्तूर जारी रहा।पत्रकार उदित शर्मा ने कोटे और ग्राम पंचायत में हुये घपले की खबर अपनें कैनविज टांईम्स अखबार में 11 मई को प्रमुखता से प्रकाशित कर दी। 

इसी से दबंग प्रधान पति विनोद कुमार पत्रकार से खुनदस रखे हुए था।इसी संदर्भ में उदित शर्मा 9 जून को दोपहर 2 बजे ग्रामीणों से बाईट विजुअल और फोटो ले रहे थे।तभी उसी वक्त उक्त प्रधान दीपिका का पति विनोद अपने भाइयों व गाँव के आठ दस लोगो सहित असलहों के साथ वहाँ आ धमका और पत्रकार उदित शर्मा को पकड़कर उसका कैमरा छीन लिया व मोबाइल छीन कर जमीन पर पटक कर तोड़ दिया।टूटा मोबाइल तो मौके पर मिल गया लेकिन उनके कैमरे वापस नही दिए और पत्रकार के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए जान से मारने की धमकी दी व पत्रकार को धकेलते हुए गाँव से बाहर निकल जाने की हिदायत दी।

जब पत्रकार ने खबर कवरेज करने की बात कही तो प्रधान पति,उसका भाई व भतीजे ने पत्रकार के साथ हाथापाई शुरू कर दीऔर तमंचा निकालर मौके पर ही जान से मार देने की नीयत से फायर भी कर दी पर फायर मिस हो गयी और वहाँ से पत्रकार ने अपनी गाड़ी भागकर जैसे तैसे अपनी जान बचाई।
लेकिन पुलिस ने दबंग प्रधान पति व सत्तापक्ष के कुछ दबंग नेताओं के साथ मिलकर उदित पर307/386/354/504/506 फर्जी मुकदमे लगाये हैं।पत्रकार उदित शर्मा ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा  कि आखिर कब तक पत्रकारों पर झूठे मुकदमें होते रहेंगे। 

जब कोई पत्रकार सच्चाई उजागर करता है तो काले धंधे के लोग अपने पैसे और सम्बन्धों के बल पर पत्रकारों पर झूठा मुकदमा दर्ज करवा देते है। पत्रकार उदित शर्मा के ऊपर लिखे फर्जी मुकदमे को लेकर जनपद के पत्रकारों में आक्रोश पनप रहा है। नयी दिल्ली के भी पत्रकार संगठनों ने चेतावनी दी है कि यदि पत्रकार उदित के ऊपर लगाये फर्जी मुकदमों को खत्म करके दबंग प्रधान परिजनों कल गिरफ्तार कर सख्त कार्यवाही नही की गयी तो जगेंद्र मामले से भी बड़ा आंदोलन इस बार शाहजहांपुर में होगा। जिसके लिए योगी सरकार जिम्मेदार होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement