Advertisement

Advertisement

श्रीगंगानगर : घुटने लगी सांसे,चारों ओर धुँआ ही धुँआ


गजसिंहपुर (सुरेंद्र गौड़ विशेष रिपोर्ट)
श्रीगंगानगर जिले के लोगों का पिछले एक सप्ताह से दम घटना जारी है ।  लेकिन पंजाब क्षेत्र से आ रही अनचाही आफत से निपटने के लिए प्रशासन ने न  तो  उच्चास्तरीय कोई प्रयास किया है और न ही जमीनी स्तर  सड़क सुरक्षा के लिए कोई कदम उठाये है । इस आफ़त से जिले का हर नागरिक का हाल बेहाल हो चुका है लेकिन प्रशासन आँखे मूंद कर तमाशबीन बना हुआ है । 

गौरतलब है में पंजाब में फसलों के जलाए  गए अवशेषों के कारण  जिले में ही नहीं पड़ोसी राज्यों में चारों ओर धुँआ ही धुँआ  नजर आ रहा है । 


इस समय एक तरफ यहाँ आम नागरिक का हाल बेहाल है वही प्रशासन इस  स्वस्थ्य और सड़क पर कहर बरपा  रहे जिन् को अनदेखा कर लंबीतान  कर सोया नजर आ रहा है । 

एक तरफ इस आपात काल जैसी स्तिथी में  चिकित्सक हड़ताल पर है । वहीं दूसरी तरफ सड़क पर मचे कहर से जनता त्रस्त नजर आ रही है । 


ऐसी स्तिथि , लेकिन जनता के दुख दर्द से प्रशासन बेखबर नजर आ रहा है।  इस समॉक से निपटने के लिए न तो  उच्चस्तरीय प्रयास शुरु किए हैं और ना ही इससे बचने के लिए आवश्यक व जरूरी कदम ही उठाए गए है । 


पिछले एक सप्ताह से धुएं  का बढ़ना जारी है,  इस धुएं के कारण अब राजस्थान के गंगानगर क्षेत्र का नागरिकों का दम भी घुटने लगा है । लेकिन प्रशासन बिल्कुल मौन है । 


अगर यह धुँआ इसी अंदाज में बढ़ता गया तो जिले का सामान्य जनजीवन ठप सा हो जाएगा और सड़क पर दौड़ने वाले चक्के थम जाएंगे । 


प्रशासन द्वारा इस अनचाही  आफत से आफत से निपटने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए।  प्रशासन द्वारा सड़क सुरक्षा के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया।  स्कूल पहुंचने वाले नौनिहालों सुरक्षा लिए भी कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया । शायद प्रशासन किसी बड़ी घटना के बाद ही चेतेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement