Advertisement

Advertisement

ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में फीडरों का कार्य पूरा किया जाएगा - जल संसाधन मंत्री


जयपुर,  । जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि विधान सभा क्षेत्र ब्यावर में जल संसाधन विभाग के अधीन 9 बांध एवं 5 फीडर है, इनमें से 9 बांध एवं 3 फीडर के कार्य पूर्ण है तथा शेष 2 फीडर में से देवाता फीडर का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने आश्वासन दिया कि फीडरों का कार्य पूरा किया जाएगा।







डॉ. रामप्रताप सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि देवाता फीडर का 10 प्रतिशत कार्य बाकी है। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरने से स्वीकृति मिलने में समय लगा। अब यह कार्य शीघ्र पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुराघाटा फीडर में कच्ची रॉक्स हैं और इसे दुबारा भरे जाने की आवश्यकता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस कार्य को भी पूरा करवाया जाएगा।








जल संसाधन मंत्री ने कहा कि फीडरों का कार्य पूर्ण होने के मामले में यदि गलत जानकारी दी गई है, तो अधिकारियों को भेजकर जांच की जाएगी और शिकायत सही पाए जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्य संसाधनों की उपलब्धता और तकनीकी रूप से सक्षमता के आधार पर ही पूर्ण करवाए जा सकते हैं।







बांधों में सिल्ट की समस्या के विषय में डॉ. रामप्रताप ने कहा कि सिल्ट के रूप में आई मिट्टी काफी उर्वर होती है। यदि यह किसानों द्वारा उपयोग में ली जाए, तो उन्हें अतिरिक्त उर्वरक की आवश्यकता नहीं होगी। इस संबंध में विभाग ने अखबारों में विज्ञापन भी प्रकाशित किए हैं। डॉ. रामप्रताप ने कहा कि यदि किसानों को इस सम्बन्ध में जागरूक किया जाए, तो सिल्ट की समस्या दूर हो सकती है। 








इससे पहले विधायक श्री शंकरसिंह रावत के मूल प्रश्न के जवाब में जल संसाधन मंत्री ने बताया कि विधान सभा क्षेत्र ब्यावर में जल संसाधन विभाग के अधीन 9 बांध एवं 5 फीडर है, इनमें से 9 बांध एवं 3 फीडर के कार्य पूर्ण है तथा शेष 2 फीडर में से देवाता फीडर का कार्य प्रगतिरत है एवं सुराघाटा फीडर का कार्य अपूर्ण है। उन्होंने बांधों एवं फीडरों का विवरण सदन के पटल पर रखा।




डॉ. रामप्रताप ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में दो बांधों में फीडर का कार्य पूर्ण होने पर मूल जल ग्रहण क्षेत्र से होने वाली पानी की आवक के साथ-साथ अतिरिक्त पानी की आवक संभव होगी। उन्होंने बताया कि फीडरों के पूर्ण होने से काबरा एवं रजियावास बांधो में अतिरिक्त पानी की आवक होने से कमाण्ड क्षेत्र के कृषकों को लाभ होगा। जल संसाधन मंत्री ने गत तीन वषोर्ं में ब्यावर विधान सभा क्षेत्र में स्थित बांधों एवं फीडरों पर स्वीकृत एवं स्वीकृति हेतु प्रस्तावित राशि का विवरण सदन की मेज पर रखा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement