Advertisement

Advertisement

ऐंटीगा के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा, चोकसी के प्रत्यर्पण पर हुई बात..!


न्यू यॉर्क(जी.एन.एस) भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका में ऐंटीगा और बारबूडा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से मुलाकात की। सुषमा ने पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के मामले में मदद मांगी। चेट ग्रीन ने सुषमा को भरोसा दिलाया कि वह इस काम में हरसंभव मदद करेंगे। बता दें कि मेहुल चोकसी इस समय ऐंटीगा में ही है। मंत्री सुषमा स्वराज इस समय संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली के 73वें अधिवेशन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंची हैं। यहीं उन्होंने ऐंटीगा के विदेश मंत्री के साथ एक द्विपक्षीय मीटिंग में मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर मदद मांगी। 

इस मामले में जब ग्रीन से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘इस बारे में आप अपनी (भारत की) विदेश मंत्री से ही पूछें।
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, ‘इस मुलाकात के दौरान सुषमा ने अपने समकक्ष ग्रीन को यह संदेश देने की कोशिश की कि चोकसी भारत में एक बहुत बड़ा घोटाला करके भागा है और उसके प्रत्यर्पण को लेकर काफी उम्मीदें हैं। इसपर ग्रीन ने पूरी तरह से साथ देने का वादा किया। ग्रीन से मुलाकात के अलावा सुषमा स्वराज ने बोलिवया, आरमेनिया, ऑस्ट्रिया, पनामा, जर्मनी और चिली के विदेश मंत्रियों या उनके समकक्षों से भी मुलाकात की। बताते चलें कि पहले यह भी योजना थी कि सुषमा पाकिस्तान के विदेश मंत्री से भी मुलाकात करेंगी, लेकिन कश्मीर में सेना और पुलिस के जवानों की हत्याओं के बाद यह मीटिंग कैंसल कर दी गई।


ऐंटीगा ने भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि पर पहले ही हस्ताक्षर कर दिए हैं। चोकसी के ऐंटीगा में मौजूद होने की पुष्टि होने के बाद भारतीय एजेंसियां उसतक पहुंचने के लिए हरसंभव विकल्प पर काम कर रही थीं। हाल में ऐंटीगा सरकार की ओर से बताया गया था कि भारत की ओर से पुलिस क्लियरेंस मिलने के बाद ही भगोड़े कारोबारी को नागरिकता दी गई। ऐंटीगा सरकार की सिटिजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट यूनिट (सीआईयू) ने अपने बयान में बताया था कि उसे मई 2017 में मेहुल चोकसी का आवेदन मिला था। आवेदन में चोकसी ने सारे जरूरी कागजात जमा किए थे, जिसमें ऐंटीगा और बारबूडा सिटिजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट ऐक्ट 2013 के सेक्शन 5(2)(b) के तहत जरूरी पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट भी शामिल था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement