Advertisement

Advertisement

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों पुनरीक्षण कार्यक्रम


मतदाता सूचियों के लिये विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम
श्रीगंगानगर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 के संदर्भ में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिन युवाओं की आयु 18 वर्ष हो गई है तथा अन्य नागरिक जो मतदाता सूची से वंचित है, उनके वोट बनाये जायेगे।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 26 दिसम्बर को एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन होगा। 26 दिसम्बर 2018 व 25 जनवरी 2019 को दावे व आपतियां प्राप्त की जायेगी। 12 जनवरी व 19 जनवरी को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय ने बैठक आयोजित कर सत्यापन किया जायेगा। 13 जनवरी व 20 जनवरी को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के साथ दावे व आपतियों के आवेदन प्राप्त करने की विशेष तिथियां निर्धारित की गई है। 11 फरवरी को दावे व आपतियों का निपटारा किया जायेगा। 18 फरवरी से पूर्व डाटाबेस अपडेट होगा तथा 22 फरवरी 2019 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा।
मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा 1 जनवरी 2019 के संदर्भ में प्रारूप प्रकाशन की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त संख्या में प्रपत्रा 6, 7 व 8 व अन्य प्रपत्रों का मुद्रण करवाकर वंचित को मतदाता सूची में शामिल करवायेगें। जिले के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बीएलओ एवं पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी करेगें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement