Advertisement

Advertisement

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिये खेल जरूरीः- जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिये खेल बहुत जरूरी है। प्रत्येक विधार्थी को प्रतिदिन अध्ययन के साथ-साथ खेल में भी रूचि रखनी चाहिए।
जिला कलक्टर नकाते गुरूवार को कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय अमरपुरा जाटान में आयोजित संभाग स्तरीय खेल प्रतियोगिता के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है, जो छात्रा स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम होगा, वह अध्ययन में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि खेल से टीम भावना विकसित होती है, जो आगे अपने भविष्य में टीम के रूप में कार्य करने की प्रेरणा देगा। उन्होंने कहा कि खेल में हार व जीत होती है। हार से हमें जीवन में आने वाली समस्याओं का सामना करने की प्रेरणा मिलती है।
जिला कलक्टर ने कहा कि कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में समाज में गरीब व वंचित वर्ग की बालिकाएं अध्ययन के लिये आती है। शिक्षकों को इन बालिकाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इनकी शिक्षा अच्छी गुणवत्ता की हो। इनके लिये भोजन तथा आवास की भी गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए।
संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में गंगानगर, बीकानेर, चुरू व हनुमानगढ़ जिले के लगभग 200 खिलाड़ी भाग ले रहे है। खेल में एथलेटिक्स, कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, साईकलिंग, वॉलीवाल तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती सीता शर्मा, श्री बजरंग स्वामी, श्री राजेश अरोड़ा भी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement