Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गौ रक्षा और पुलिस कर रही थी पीछा,पशुओं से लदा ट्रेलर डिवाइडर में टकराया,आग लगने से चार साडों की मौत - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 16 March 2019

गौ रक्षा और पुलिस कर रही थी पीछा,पशुओं से लदा ट्रेलर डिवाइडर में टकराया,आग लगने से चार साडों की मौत


श्रीगंगानगर। शहर में हनुमानगढ़ मार्ग पर जगदंबा मूक बधिर एवं अंध विद्यालय के सामने शनिवार सुबह तेज रफ्तार ट्रक ट्रेलर रोड डिवाइडर में टकरा गया। टक्कर होते ही इस ट्रेलर में आग लग गई। ट्रेलर में कंटेनर लदा हुआ था, जिसमें करीब 35 गाय और सांड लदे हुए थे। टक्कर होने और आग लगने से चार सांड मारे गए और 6-7 गोवंश घायल हो गया। ट्रक ट्रेलर के पीछे लालगढ़ जाटान थाना की एक पुलिस टीम और पंजाब के गौरक्षक लगे हुए थे। चालक पुलिस और गौ रक्षकों से बचने के लिए ट्रक ट्रेलर को बड़ी तेजी से भगा रहा था। इसी दौरान यह हादसा हो गया। आग लगने से ट्रक ट्रेलर लगभग पूरी तरह से जल गया है। इसमें तीन व्यक्ति सवार थे। एक को लोगों ने मौके पर पकड़ लिया। दो भाग निकले। सदर थाना पुलिस इस संबंध में मामला दर्ज कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह हादसा आज सुबह लगभग 6.15 बजे हनुमानगढ़ मार्ग पर जगदंबा अंध विद्यालय के सामने हुआ। कंटेनर, जिसमें 35 सांड व गोवंश भरा हुआ था, को लेकर ट्रक ट्रेलर हनुमानगढ़ की ओर से आया था। लालगढ़ जाटान थाना की पुलिस टीम और पंजाब के समीपवर्ती अबोहर क्षेत्र के गौरक्षकों का एक दल पीछे लगा हुआ था। इस दल में पंजाब पुलिस के 1-2 जवान भी थे। 

पुलिस के अनुसार यह ट्रक ट्रेलर सुबह लगभग 4  बजे अबोहर उपखंड क्षेत्र के गांव  रुकनपुरा से सांड व  गोवंश अवैध रूप से लाद कर रवाना हुआ था। इन पशुओं को उत्तर प्रदेश में किसी बूचडख़ाने पर काटने के लिए ले जाया जाना था। अबोहर क्षेत्र के गौ रक्षकों को इसकी पहले से ही भनक थी, जिन्होंने ट्रक ट्रेलर को पकडऩे के लिए घात लगाई हुई थी। सुबह 4  बजे जैसे ही रुकनपुरा से यह ट्रेलर रवाना हुआ,गौ रक्षकों की एक टीम पीछे लग गई। गौ रक्षकों ने टेलर को पकडऩे के लिए पुलिस को भी सूचना दी। अबोहर क्षेत्र में इस ट्रेलर को पकडऩे के लिए पुलिस ने जगह-जगह नाके लगाए, लेकिन हर नाके पर चालक टेलर को भगा ले जाने में कामयाब हो गया। अबोहर से यह ट्रेलर मलोट की तरफ निकल गया। वापस सीतो गुन्नो रोड होते हुए ट्रेलर फिर से अबोहर क्षेत्र में आया। गौ रक्षक और गौ रक्षकों के साथ पंजाब पुलिस के 1-2 जवान उनकी गाड़ी में ट्रेलर के पीछे लगे रहे। चालक इन से बचते हुए ट्रेलर को राजस्थान-पंजाब सीमा पर पतली बैरियर पर ले आया। वहां भी बहाववाला थाना और फिर सादुलशहर थाना की नाकेबंदी को तोड़ते हुए लालगढ़ जाटान की तरफ आ गया। लालगढ़ जाटान में पुलिस ने थाने के सामने ही नाका लगा हुआ था। वहां से भी चालक ट्रेलर को निकाल ले जाने में कामयाब में हो गया। 

टायर फटने पर भी दौड़ाता रहा ट्रेलर
जब यह ट्रेलर श्रीगंगानगर की तरफ आ रहा था तो हनुमानगढ़ मार्ग पर रिद्धि सिद्धि कॉलोनी के पास इसका एक टायर फट गया। टायर के रिम निकल गए, फिर भी चालक उसे दौड़ता रहा। इस दौरान ट्रेलर बेकाबू हो गया और जगदंबा अंध विद्यालय के पास रोड डिवाइडर में जा टकराया। टक्कर लगते ही ट्रेलर के डीजल टैंक में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सुबह का समय होने के कारण इस मार्ग पर आवाजाही कम थी। आसपास के लोग भागकर आए। इसी बीच ट्रेलर में सवार तीनों व्यक्ति वहां से भागने लगे। इनमें एक को काबू कर लिया जो कि उत्तर प्रदेश में मेरठ इलाके का रहने वाला है। सुबह सवेरे इस घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही सदर थाना पुलिस तत्काल मौके पर आ गई। डीएसपी रामप्रताप बिश्नोई भी घटनास्थल पर पहुंचे। आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग से तो  दो फायर टैंडर लेकर दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। लगभग 2 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। एक तरफ दमकल कर्मी ट्रेलर में आगे की तरफ लगे लगी आग को बुझाने में लगे रहे, दूसरी तरफ लोग कंटेनर को खोल कर उस में लदे हुए सांडों-गोवंश को निकालने में जुट रहे। घटनास्थल पर सुखाडिया सर्किल श्री गौशाला के कर्मचारी भी घायल पशुओं के इलाज के लिए लगाए हुए वाहन को लेकर आ गए। पंजाब के समीपवर्ती दौलतपुरा गांव में स्थित श्रीकृष्णा गौसेवा समिति (श्री गोकुल गौधाम गौ चिकित्सालय) की टीम अपनी दो एम्बुलेंसों सहित मौके पर पहुंची। इस टीम में डॉ. अजय रिणवा, डॉ. सुरेन्द्र वर्मा तथा गौशाला के सेवादार सतिन्द्र मान ने घायल गौवंशों का उपचार किया। पुलिस के अनुसार टक्कर लगने और आग लगने से 4 सांड की मौत हो गई है। सात आठ घायल हुए हैं, जिनको इलाज के लिए सुखाडिया सर्किल गौशाला में भेजा गया है। बाकी सांडों को भी इसी गौशाला के सुपुर्द किया गया है। ट्रक ट्रेलर में सवार तीनों व्यक्तियों के खिलाफ सदर थाना में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है। पकड़े गए व्यक्ति से भी पूछताछ हो रही है। 


अबोहर में सक्रिय है गिरोह
इस ट्रेलर का पीछा करने वाले गौ रक्षकों ने बताया कि उनके यहां काला टिब्बा गांव में कुछ लोगों का गिरोह है, जो इस प्रकार से क्षेत्र में आवारा पशुओं को इक_ा करके ट्रकों के जरिए बूचडख़ाना में भेजने का काम करता है। पिछले कुछ समय में इस गिरोह ने हजारों पशुओं को बूचडख़ाना में भेज डाला है। इनको पकडऩे के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं।बीती रात भी उन्होंने इस गिरोह पर नजर रखी थी। आज सुबह जैसे ही रुकनपुरा गांव से इस गिरोह ने ट्रेलर को रवाना किया, गौ रक्षकों की एक टीम पीछे लग गई। ट्रेलर को पकडऩे के लिए यह टीम पुलिस को सूचना देती रही। रास्ते में पुलिस ने अनेक जगहों पर नाके लगाए लेकिन ट्रेलर पकड़ में नहीं आया। ट्रेलर तब पकड़ में आया, जब वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई। इस घटनाक्रम को लेकर पशुओं की तस्करी करने वालों के खिलाफ गौरव में काफी आक्रोश है।


ट्रेलर चालक पर मुकदमा दर्ज
सुबह घटनास्थल पर सबसे पहले पहुंचे सदर थाना में सब इंस्पेक्टर इंद्रसिंह की रिपोर्ट पर ट्रेलर के चालक शाकिब व उसके दो साथियों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। सदर पुलिस ने बताया कि मौके पर रईस पुत्र इकबाल निवासी लावल थाना इचौली, जिला मेरठ से पूछताछ करने पर पता चला कि ट्रेलर को शाकिब चला रहा था। उनके साथ 18-19 वर्ष का एक और युवक भी था। पुलिस के अनुसार मामला धारा 307, 279, पीडीपीपी एक्ट की धारा 3 और राजस्थान गौवंश एवं पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा 3, 4, 5 एवं 8 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। रईस को गिरफ्तार कर लिया गया है। दुर्घटनाग्रस्त और आगजनी से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए ट्रक ट्रेलर को रिकवरी क्रेन से जब्त कर थाने में लाया गया है। 


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे